PM Modi in berlin
ANI Photo

    Loading

    बर्लिन. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूरोप (PM Narendra Modi) के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। वे सोमवार को जर्मनी (Germany) की राजधानी बर्लिन (Berlin) पहुंचे जहां भारतीय समुदाय (Indian Community) ने उनका स्वागत किया। पीएम ने भारत-जर्मनी IGC बैठक (Indo-Germany IGC Meeting) के बाद शाम को एक सामुदायिक कार्यक्रम में प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आज आप सभी से मिलकर बहुत अच्छा लग रहा है। आज सुबह मैं बहुत हैरान था कि यहां इतनी ठंड है लेकिन कईं छोटे-छोटे बच्चे भी सुबह 4-4.30 बजे आ गए थे। आपका ये प्यार और आपका आशीर्वाद मेरी बहुत बड़ी ताकत है। आज मैं आपसे न मेरी बात करने आया हूं और न ही मोदी सरकार के बारे में बात करने आया हूं, लेकिन आज मन करता है कि जी भरकर आप लोगों से करोड़ों हिंदुस्तानियों की सामर्थ्य की बात करूं और उनका गौरव गान करूं। मैं वहां के हिंदुस्तानियों की नहीं बल्कि यहां हिंदुस्तानियों की बात भी कर रहा हूं।

    आज का युवा भारत तेज विकास चाहता है

    पीएम मोदी ने कहा, 21वीं सदी का ये समय, भारत के लिए, हम भारतीयों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आज का भारत मन बना चुका है, संकल्प लेकर आगे बढ़ रहा है। आप भी जानते हैं कि जब किसी देश का मन बन जाता है तो वो देश नए रास्तों पर भी चलता है और मनचाही मंजिलों को प्राप्त करके भी दिखाता है। उन्होंने कहा, आज का आकांक्षी भारत, आज का युवा भारत, देश का तेज विकास चाहता है। वो जानता है कि इसके लिए राजनीतिक स्थिरता और प्रबल इच्छाशक्ति कितनी आवश्यक है। इसलिए भारत के लोगों ने तीन दशकों से चली आ रही राजनीतिक अस्थिरता के वातावरण को एक बटन दबाकर खत्म कर दिया।

    जनता ने सरकार को बनाया मजबूत

    पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि, सकारात्मक बदलाव और तेज़ विकास की आकांक्षा ही थी कि जिसके चलते 2014 में भारत की जनता ने पूर्ण बहुमत वाली सरकार चुनी। ये भारत की महान जनता की दूरदृष्टि है कि साल 2019 में उसने, देश की सरकार को पहले से भी ज्यादा मजबूत बना दिया।उन्होंने कहा, इस साल हम आज़ादी का 75 वर्ष मना रहे हैं। मैं देश का पहला प्रधानमंत्री ऐसा हूं जो आज़ाद हिंदुस्तान में पैदा हुआ हूं। भारत जब अपनी आज़ादी का 100 वर्ष मनाएगा, उस समय देश जिस ऊंचाई पर होगा उस लक्ष्य को लेकर आज हिंदुस्तान मजबूती के साथ एक के बाद एक कदम तेजी से आगे बढ़ रहा है।

    हर क्षेत्र में तेजी से काम कर रहा भारत

    पीएम ने कहा, आज भारत में गवर्नेंस में टेक्नोलॉजी का जिस तरह समावेश किया जा रहा है, वो नए भारत की नई पॉलिटिकल विल भी दिखाता है और लोकतंत्र की डिलीवरी-क्षमता का भी प्रमाण है। उन्होंने कहा, देश आगे बढ़ता है जब देश के लोग उसके विकास का नेतृत्व करें, देश आगे बढ़ता है, जब देश के लोग उसकी दिशा तय करें। अब आज के भारत में सरकार नहीं बल्कि देश के कोटि-कोटि जन ही ड्राइविंग फोर्स है। उन्होंने कहा, आज भारत ईज ऑफ लिविंग, ईज ऑफ एम्प्लॉयमेंट, ईज ऑफ मोबिलिटी, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस..हर क्षेत्र में तेजी से काम कर रहा है, नए आयाम स्थापित कर रहा है।

    पीएम गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान बनाया

    प्रधानमंत्री ने कहा कि, “हमने पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान बनाया। हमने इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़े हर क्षेत्र को हमने एक प्लेटफॉर्म पर ला दिया है। नई एप्रोच ने विकास के काम को गति दी है। आज भारत की जो सबसे बड़ी ताकत है, वो है- स्कोप, स्पीड और स्केल। भारत में नयी शिक्षा नीति को लागू करने के लिए सहमति का एक वातावरण बना है, तो स्वास्थ्य नीति पर काम चपल रहा है।”

    भारत में 68 हजार से ज्यादा स्टार्ट अप्स

    पीएम मोदी ने आगे कहा कि, “नया भारत अब सिर्फ सिक्योर फ्यूचर की नहीं सोचता, बल्कि रिस्क लेता है, इनोवेट करता है, इनक्यूबेट करता है। उन्होंने कहा, मुझे याद है, 2014 के आसपास, हमारे देश में 200-400 ही स्टार्ट अप्स हुआ करते थे। आज 68 हजार से भी ज्यादा स्टार्ट अप्स हैं। दर्जनों यूनिकॉर्न हैं। जिनमें से कुछ पहले ही 10 अरब डॉलर के आकलन के साथ डेका-कॉर्न बन गए हैं।”

    डिजिटल भुगतान में भारत की हिस्सेदारी 40% से अधिक

    डिजिटल भुगतान तंत्र की सफलता को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दुनिया भर में वास्तविक समय (रियल टाइम) डिजिटल भुगतान में भारत की हिस्सेदारी 40 प्रतिशत से अधिक है। उन्होंने कहा कि सरकार भी किसानों को सीधे उनके बैंक खातों में भुगतान करने के लिए डिजिटल भुगतान तंत्र का उपयोग कर रही है।

    कांग्रेस पर कसा तंज

    मोदी ने नाम लिए बिना कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि अब किसी भी प्रधानमंत्री को यह अफसोस नहीं करना पड़ेगा कि वह एक रुपया भेजते हैं, लेकिन केवल 15 पैसे ही इच्छित लाभार्थी तक पहुंचता है। उन्होंने तंज कसते हुए कहा, “वो कौन सा पंजा था, जो 85 पैसे घिस लेता था।” उन्होंने संभवत: कांग्रेस पार्टी के चुनाव चिह्न की ओर इशारा करते हुए यह कहा। उन्होंने कहा कि पिछले आठ वर्षों में उनकी सरकार ने प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से लाभार्थियों को 22 लाख करोड़ रुपये से अधिक भेजे हैं।

    ‘मेक इन इंडिया’ आत्मनिर्भर भारत की ड्राइविंग फोर्स

    उन्होंने कहा, “आज सरकार नए आविष्कारों के पांवों में जंजीर डालकर नहीं, उनमें जोश भरकर, उन्हें आगे बढ़ा रही है। इसका बड़ा प्रभाव भारत से होने वाले एक्सपोर्ट्स पर भी दिख रहा है। अगर हम गुड्स एंड सर्विसेज को देखें, तो पिछले साल, भारत से 670 बिलियन डॉलर यानी की करीब-करीब 50 लाख करोड़ रुपए का एक्सपोर्ट हुआ। ‘मेक इन इंडिया’ आज आत्मनिर्भर भारत की ड्राइविंग फोर्स बन रही है। आत्मविश्वास से भरा भारत आज प्रोसेस ही आसान नहीं कर रहा, बल्कि उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन से इंवेस्टमेंट्स को सपोर्ट भी कर रहा है।”

    150 देशों को भेजी जरूरी दवाइयां, 100 को कोरोना वैक्सीन

    पीएम मोदी ने कोरोना काल में अन्य देशों को की मदद का जिक्र किया। उन्होंने कहा, “21वीं सदी के इस तीसरे दशक की सबसे बड़ी सच्चाई है कि भारत वैश्विक हो रहा है। कोरोना काल में भारत ने 150 से ज्यादा देशों को जरूरी दवाइयां भेजकर अनेकों जिंदगियों को बचाने में मदद की। भारत को कोविड वैक्सीन बनाने में सफलता मिली तो हमने अपनी वैक्सीन से करीब 100 देशों की मदद की।”

    क्लाइमेट चैलेंज से निपट रहे हैं

    पीएम ने क्लाइमेट एक्शन को लेकर भी बात की। उन्होंने कहा कि, “आज आपके बीच, जिस एक और विषय की मैं चर्चा करना चाहता हूँ, वो है क्लाइमेट एक्शन। भारत में क्लाइमेट चैलेंज से निपटने के लिए हम पीपल पावर से लेकर टेक पावर तक, हर समाधान पर एक साथ काम कर रहे हैं।”

    देश में थे दो संविधान

    पीएम मोदी ने देश में दो संविधान होने की बात कही। उन्होंने कहा, “पहले देश एक लेकिन संविधान 2 थे, लेकिन उन्हें एक करने में इतनी देर क्यों लगी? 7 दशक हो गए, एक देश एक संविधान लागू करते करते लेकिन वो अब हमनें लागू किया है।”