Power crisis in Kazakhstan, Uzbekistan and Kyrgyzstan, people forced to live without electricity
Representative Photo

    Loading

    मास्को: मध्य एशियाई देश (Central Asian Countries) कजाकिस्तान (Kazakhstan),उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) और किर्गिस्तान (Kyrgyzstan) में मंगलवार को बड़े पैमाने पर बिजली (Electricity) गुल रहने की खबर है। द इंटरफैक्स न्यूज एजेंसी ने कहा कि कजाकिस्तान के सबसे बड़े शहर और राजधानी अलमाटी के 20 लाख लोग मंगलवार को बिजली से वंचित रहे। कजाकिस्तान की न्यूज साइट ओआरडीए डॉट केजेड ने बताया कि तुर्किस्तान के दक्षिणी इलाके खासकर शिमकेंट और तराज में भी बिजली गुल रही।

    इंटरफैक्स के मुताबिक किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक और इसके उत्तरी क्षेत्र चुय में भी बिजली गुल रही। इंटरफैक्स ने यह जानकारी किर्गिस्तान के ऊर्जा मंत्री के हवाले से दी। उजबेकिस्तान के ऊर्जा मंत्री ने भी बिजली आपूर्ति ठप होने की पुष्टि की जिसके कारण राजधानी ताशकंद में आवागमन बाधित हुआ।

    मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ताशकंद हवाई अड्डे पर उड़ानों को अस्थायी रूप से उतरने पर रोक दिया गया। अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि बड़े पैमाने पर बिजली गुल होने की असल वजह क्या है। हालांकि उज्बेक अधिकारियों ने इसके लिए बिजली लाइन में खराबी को जिम्मेदार ठहराया है। पूर्व सोवियत संघ रूस के अंग रहे ये तीनों देश एकल ऊर्जा तंत्र पर निर्भर हैं जिसे सोवियत संघ रूस के समय तैयार किया गया था।