modi
Pic: ANI

    Loading

    नई दिल्ली. आज बाली में इंडोनेशिया (Indonesia) के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने बाली शिखर सम्मेलन के समापन समारोह में, आधिकारिक रूप से भारत को G20 की अध्यक्षता सौंपी है। गौरतलब है कि, भारत आधिकारिक रूप से आगामी 1 दिसंबर को आधिकारिक तौर पर G20 की अध्यक्षता भी ग्रहण करेगा। 

    PM मोदी ने कहा, “भारत G-20 का जिम्मा ऐसे समय ले रहा है जब विश्व जियो पॉलिटिकल तनावों, आर्थिक मंदी और ऊर्जा की बढ़ी हुई कीमतों और महामारी के दुष्प्रभावों से एक साथ जूझ रहा है।  ऐसे समय विश्व G-20 के तरफ आशा की नजर से देख रहा है।  मैं आश्वासन देना चाहता हूं कि भारत की G-20 अध्यक्षता समावेशी, महत्वाकांक्षी, निर्णायक और क्रिया-उन्मुख होगी।  हमारा प्रयत्न रहेगा की G-20 नए विचारों की परिकल्पना और सामूहिक एक्शन को गति देने के लिए एक ग्लोबल प्राइम मूवर की तरह काम करेगा।”

    बता दें कि, बाली शिखर सम्मेलन के दौरान, अपने संबोधन में PM मोदी ने कहा था कि, “मुझे विश्वास है कि जब अगले साल बुद्ध और गांधी की धरती पर जी-20 की बैठक होगी, तो हम सभी एकसाथ विश्व को शांति का बड़ा संदेश देंगे।” बता दें कि, G20 शिखर सम्मेलन के दौरान वैश्विक अर्थव्यवस्था के महत्वपूर्ण एजेंडे तय किए जाते हैं। इसमें दुनिया की शीर्ष 19 अर्थव्यवस्था वाले देश और यूरोपीय संघ शामिल है। दुनियाभर का 85% कारोबार जी20 सदस्य देशों में ही होता है।

    गौरतलब है कि, जी-20 में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं। यह वैश्विक GDP का लगभग 85% औरे वैश्विक व्यापार का 75% से अधिक और विश्व की लगभग दो-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करता है।