ukraine
Pic: ANI

    Loading

    नई दिल्ली. रूस के साथ उफान में चल रहे युद्ध के बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमीर जेलेंस्की इस समय अमेरिका के दौरे पर हैं। अपनी इस अतिमहत्वपूर्ण यात्रा के दौरान जेलेंस्की ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी एक मुलाकात की है। इस हम बैठक के बाद राष्ट्रपति बाइडेन के साथ वह प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी शामिल हुए। 

     जेलेंस्की अमेरिकी कांग्रेस को किया संबोधित 

    इसके साथ ही यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया। जब जेलेंस्की अमेरिकी संसद पहुंचे, तो तालियों की गड़गड़ाहट के बीच उनका गर्मजोशी से जबरदस्त स्वागत किया गया।जानकारी दें कि यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बाद ये पहला मौका है, जब यूक्रेनी राष्ट्रपति देश से इस तरह बाहर निकले हैं और विदेश यात्रा कर रहे हैं।  

    इस युद्ध में हम खड़े हैं

    जेलेंस्की ने यूएस कांग्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि यूक्रेन कभी भी रूस के समक्ष आत्मसमर्पण नहीं करेगा।इस दौरान मौजूद सदस्यों ने जोरदार तालियां बजाकर जेलेंस्की का जबरदस्त समर्थन किया। जेलेंस्की ने कहा कि, अब इस लड़ाई को किसी भी तरह से नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है, उम्मीद है कि उन्हें कुछ और सुरक्षा भी प्रदान की जाएगी।उन्होंने आगे कहा कि, “इस युद्ध में हम खड़े हैं, हम लड़ेंगे और हम जीतेंगे क्योंकि हम एकजुट हैं।  “

    उन्होंने आगे कहा कि, आज की इस वार्ता का मुख्य फोकस यूक्रेन को मजबूत करना था और यूक्रेन को सहायता के अमेरिकी पैकेज के कारण स्वदेश लौटने पर मुझे जल्द ही अच्छी खबर मिलेगी।इस पैकेज का सबसे मजबूत तत्व देशभक्त हैं।  “

    बाइडेन: यूक्रेन कभी भी अकेला नहीं रहेगा

    वहीं राष्ट्रपति बाइडेन ने इस  प्रेस कॉन्फ्रेंस में जोश के साथ कहा कि, “हम बिल्कुल समान दृष्टि साझा करते हैं और हम दोनों चाहते हैं कि यह युद्ध समाप्त हो। संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगी यूक्रेन को युद्ध के मैदान में सफल होने में मदद करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। ताकि जब राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की रूसियों से बात करने के लिए तैयार हों, तो वे भी सफल हो सकें क्योंकि वे युद्ध के मैदान में जीत चुके होंगे।”

    इसके साथ ही बाइडेन ने जेलेंस्की को कहा कि, “अमेरिका रूसी आक्रमण के खिलाफ अपना समर्थन तब तक यूक्रेन को देगा, जब तक उन्हें इसकी जरुरत होगी। यूक्रेन कभी भी युद्ध क्षेत्र में अकेला नहीं रहेगा।”