prior-to-nigeria-independence-day-paratrooper-soldiers-fell-out-of-the-landing-zone-with-torn-parachutes-

    Loading

    नयी दिल्ली: पश्चिम अफ्रीका का देश नाइजीरिया (Nigeria) 1 अक्टूबर 2022 को अपना स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) मनाने जा रहा है। इस दिन को मनाने के लिए राजधानी अबुजा में बड़े स्तर पर कार्यक्रम की तैयारी की जा रही थी। इस खास दिन सेना के पैराट्रूपर्स (Paratrooper) को पैराजंप करने वाले है। इसलिए पैराजंप की प्रैक्टिस की जा रही थी। लेकिन, इस प्रैक्टिस के दौरान एक बड़ा हादसा हुआ। प्रैक्टिस के दौरान पता नहीं कैसे लेकिन बहुत सारे पैराट्रूपर्स लैंडिंग जोन से बाहर जाकर गिरे। 

    सोशल मीडिया पर अब इस घटना का वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में साफ नज़र आ रहा है कि, प्रैक्टिस के दौरान कई जवान सड़क पर, पेड़ों पर। बिलबोर्ड पर गिर रहे है। कई लोग इस वीडियो पर कमेंट्स भी कर रहे हैं। वहीं, सभी का एक ही सवाल है कि, आखिर जवान कैसे गिर गए। वीडियो में दिख रहा है कि, कई जवानों के पैराशूट फटे हुए है। 

    सोशल मीडिया पर कुछ लोग कह रहे हैं कि ये सब रूसी ट्रेनिंग का नतीजा है। कुछ लोग इन जवानों की तारीफ कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि, जवानों ने इतने ख़राबपैराशूट के साथ बिना किसी को नुकसान पहुंचाए भीड़ में भी सुरक्षित उतरने की कोशिश की। 

    वीडियो में दिख रहा है कि, एक जवान फटे पैराशूट के सहारे कार के ऊपर लैंड कर रहा है। वह किसी भी नागरिक को नुकसान नहीं पहुँचाना चाहता है। इसलिए वह कार पार्किंग में जाकर लैंड करता है ।