Britain Queen Elizabeth II died
Photo - @narendramodi Twitter

    Loading

    लंदन : ब्रिटेन (Britain) की महारानी (Queen) एलिजाबेथ द्वितीय (Elizabeth II) का 96 साल की उम्र में स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में निधन हो गया। वो स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में घूमने के लिए आई थी। एलिजाबेथ अपने 25 साल की उम्र से ही ब्रिटेन की महारानी थी। वो 70 साल तक ब्रिटेन की महारानी रहीं और गुरुवार को उन्होंने इस दुनिया को हमेशा-हमेशा के अलविदा कह दिया। एलिजाबेथ का अंतिम संस्कार उनके निधन के 10 दिन बाद होगा। इससे पहले महारानी के ताबूत को बकिंघम पैलेस और वेस्टमिंस्टर पैलेस में रखा जाएगा।

    जहां लोग उनके अंतिम दर्शन कर पाएंगे। जिसके लिए 10 दिन का शोक भी रहेगा। उसके बाद महारानी का अंतिम संस्कार होगा। बाद में उन्हें विंडसर कैसल के किंग जॉर्ज षष्ठम मेमोरियल चैपल में दफनाया जाएगा। इस दिन दोपहर में पूरे ब्रिटेन में दो मिनट का मौन रखा जाएगा। जिस दौरान सभी सेवाएं बंद रहेंगी। वहीं शाही परिवार के मुताबिक एलिजाबेथ के निधन के बाद अब ब्रिटेन के नए उत्तराधिकारी के चयन की भी प्रक्रिया शुरू हो गई है।

    अब ब्रिटेन के नए राजा महारानी एलिजाबेथ के बेटे चार्ल्स को बनाया जाएगा। वहीं महारानी एलिजाबेथ के निधन पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर शोक जाहिर किया है। उन्होंने महारानी से किए गए मुलाकात की तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा, ‘2015 और 2018 में यूके की अपनी यात्राओं के दौरान मेरी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ यादगार मुलाकातें हुईं। मैं उनकी गर्मजोशी और दयालुता को कभी नहीं भूलूंगा। एक बैठक के दौरान उसने मुझे वह रूमाल दिखाया जो महात्मा गांधी ने उन्हें उनकी शादी में उपहार में दिया था। मैं उस इशारे को हमेशा संजो कर रखूंगा।’