राम चंद्र पौडेल बने नेपाल के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति, मिला 8 दलों का समर्थन; आज ली शपथ

Loading

काठमांडू : नेपाल (Nepal) के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति (Newly Elected President) राम चंद्र पौडेल (Ram Chandra Paudel) ने आज पद और गोपनीयता की शपथ ली। राष्ट्रपति कार्यालय में शीतल निवास स्थित आयोजित एक कार्यक्रम में राष्ट्रपति पौडेल को शपथ दिलाने के लिए कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश हरि कृष्ण कार्की (Chief Justice Hari Krishna Karki) मौजूद थे। उन्होंने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति राम चंद्र को शपथ दिलाई। शपथ समारोह में प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल, अध्यक्ष देव राज घिमिरे, नेशलल असेंबली के अध्यक्ष गणेश प्रसाद और अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

गौरतलब हो कि नेपाली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राम चंद्र पौडेल 9 मार्च को राष्ट्रपति चुने गए थे। राष्ट्रपति चुनावों में पौडेल को 33 हजार 802 जबकि उनके प्रतिद्वंदी सुभाष चंद्र नेमबांग को 15 हजार 518 वोट मिले।

पौडेल को 8 दलों का समर्थन

नेपाल के चुनाव आयोग के अनुसार, राष्ट्रपति चुनाव में संघीय संसद के 313 और प्रांत विधानसभाओं के 518 सदस्यों ने हिस्सा लिया था। बता दें कि राष्ट्रपति का चुनाव काठमांडू के न्यू बनेश्वर में नेपाल के संसद भवन में हुआ था। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल को 8 दलों का समर्थन था। नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (एकीकृत मार्क्सवादी-लेनिनवादी) के उम्मीदवार सुभाष चंद्र नेमबांग को निर्दलीय सांसदों का समर्थन था। 

16 साल की उम्र में ही वह राजनीति से जुड़े

राम चंद्र पौडेल नेपाल की राजनीति में सबसे ज्यादा अनुभव रखने वाले नेता हैं। उनका जन्म 14 अक्टूबर 1944 को बाहुनपोखरी में एक मध्यमवर्गीय किसान परिवार में हुआ था। वह 16 साल की उम्र में ही वह राजनीति से जुड़ गए थे। उन्होंने प्रमुख विषय के रूप में नेपाली भाषा के साथ कला में मास्टर डिग्री प्राप्त की है। 1970 में, उन्हें नेपाली कांग्रेस की छात्र शाखा नेपाल छात्र संघ का संस्थापक सदस्य बनाया गया। कई साल बीत गए और वह अपनी राजनीति में काफी सक्रिय बन गए। उन्होंने वर्ष 2015 में कार्यवाहक राष्ट्रपति की भूमिका भी संभाली थी।