Corona increased tensions in South Korea, more than 8,000 cases were reported in a day for the first time
File

    Loading

    सियोल: दक्षिण कोरिया (South Korea) में कोविड-19 (Covid-19) वैश्विक महामारी का प्रकोप शुरू होने के बाद पहली बार एक दिन में पांच हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं। संक्रमण के मामले बढ़ने के कारण अस्पतालों में जगह को लेकर चिंता उत्पन्न हो गई है, साथ ही स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सामाजिक दूरी बनाए रखने जैसे कड़े नियमों को फिर लागू करने की अपील की है। वैश्विक महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था को बहाल करने के लिए पिछले महीने इन नियमों में ढील दी गई थी।

    कोरिया रोग नियंत्रण एवं रोकथाम एजेंसी (केडीसीए) ने बताया कि 5,123 नए मामलों में से अधिकतर मामले राजधानी सियोल और उसके आसपास के महानगरीय क्षेत्र में सामने आए, जहां पहले ही अधिकारियों ने कोविड-19 मरीजों के लिए आरक्षित आईसीयू (गहन चिकित्सा विभाग) के 80 प्रतिशत से अधिक भरे होने की जानकारी दी थी। एजेंसी ने बताया कि 720 से अधिक मरीजों की हालत गंभीर या नाजुक बनी हुई। हाल ही में रोजाना 30 से 50 लोगों की संक्रमण से मौत के बाद देश में मृतक संख्या बढ़कर 3,658 हो गई है।

    केडीसीए ने बताया कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता नाइजीरिया से आए एक जोड़े का आनुवंशिक अनुक्रमण परीक्षण कर रहे हैं, ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि वे कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित हैं या नहीं। देश में अभी तक ‘ओमीक्रोन’ के किसी मामले की पुष्टि नहीं हुई है, हालांकि अचानक मामले बढ़ने के पीछे, वायरस के इस स्वरूप के होने की आशंका बनी हुई है।