Red crabs are visible from the road to the beaches in Australias Christmas Island as yearly Red Crab Migration takes place, watch video
Photo:Twitter/@KeithNHumphreys

    Loading

    सिडनी: ऑस्ट्रेलिया (Australia) के क्रिसमस आइलैंड (Christmas Island) पर फिलहाल रेड क्रैब (Red Crab) माइग्रेशन (Red Crab Migration) के चलते सड़कें (Road) बंद कर दी गई हैं। क्रिस्टमस आइलैंड पर इस समय सड़कों से लेकर रोड तक हर जगह केकड़े ही नज़र आ रहे हैं। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि, रेड क्रैब इस बार पहले से ज़्यादा हैं और इस बार इनकी संख्या करीब 5 करोड़ से ज़्यादा है।

    दरअसल ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में स्थित क्रिसमस आइलैंड पर हर साल करोड़ों केकड़ों का जमावड़ा नजर आता है। ये केकड़े सड़कों से लेकर जंगल, घर, रेस्टोरेंट, बार, बस स्टॉप, हर जगह पर दिखाई देते हैं।बता दें कि, नवंबर से जनवरी के बीच क्रिसमस द्वीप पर ये केकड़े हर साल प्रजनन करने के लिए एक छोर पर स्थित जंगल से दूसरे छोर पर स्थित भारतीय महासागर तक का सफर तय करते हैं। केकडों के प्रजनन के समय हर साल प्रशासन आइलैंड की सड़कों को बंद कर देती है।

    क्रिसमस द्वीप के कार्यवाहक प्रबंधक बियांका प्रीस्ट के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि, कर्मचारियों को वार्षिक आयोजन के लिए तैयार किया गया था, उनकी इस यात्रा में यहां के रहवासियों की सहायता के लिए पुलों का निर्माण किया गया है।

    क्रिसमस द्वीप राष्ट्रीय उद्यान के कर्मचारियों ने तट के लिए अपने वन घरों को छोड़ने वाले लाखों केकड़ों की रक्षा के लिए द्वीप भर में कई किलोमीटर तक अस्थायी डाइवर्शन, बोर्ड्स और सिग्नल सड़कें पर लगाए हैं। हर साल केकड़ों के इतनी बड़ी तादाद में इस माइग्रेशन को देखने दुनिया भर से क्रिस्टमस आइलैंड पर टूरिस्ट भी पहुंचते हैं जिनके लिए प्रशासन ख़ास इंतज़ाम करती है।