File
File

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया (Australia) के सिडनी हार्बर (Sydney Harbor) में नए साल (New Year) का जश्न (Celebrations) इस साल फीका रहेगा, क्योंकि अधिकारियों ने नए साल की पूर्व संध्या पर आतिशबाजी देखने के लिए लोगों के यहां एकत्रित होने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

न्यू साउथ वेल्स (New South Whales) राज्य के प्रीमियर ग्लेडीस बेरेजीकलियान (Premier Gladys Berejiklian) ने सोमवार को कहा कि जो लोग सिटी सेंटर (City Center) में रहते हैं, वे नए साल का उत्सव मनाने के लिए 10 अतिथियों को ही अपने घर बुला सकते हैं। अतिथियों को इस क्षेत्र में आने की अनुमति हासिल करने के लिए पहले आवेदन देना होगा।

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के इस बड़े शहर में कोरोना वायरस (Corona Virus) के पांच नए मामले सामने आए हैं, जिसके साथ ही 10 दिसंबर से अब तक यहां संक्रमण के 126 मामले सामने आ चुके हैं। सिडनी हार्बर ब्रिज के ऊपर होने वाली आतिशबाजी को देखने के लिए यहां हर साल करीब 10 लाख लोग जुटते हैं।

वहीं, जापान (Japan) के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा (Prime Minister Yoshihida Suga) ने कहा कि उनकी योजना एक ऐसा विधेयक लाने की है, जो प्रतिष्ठानों को कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए उठाए गए उपायों का पालन करने के लिए कानूनी तौर पर बाध्य करता हो और जिसमें उल्लंघन करने वालों को सजा देने तथा जुर्माना लगाने का भी प्रावधान हो। उनका कहना है कि इस विधेयक को संसद में ‘‘जल्द से जल्द” अगले साल पेश किया जाएगा।

इस बीच, दक्षिण कोरिया (South Korea) में कोरोना वायरस के नए प्रकार (स्ट्रेन) (Strain) के तीन मामले सामने आए हैं। ये लोग ब्रिटेन से 22 दिसंबर को दक्षिण कोरिया पहुंचे थे। वहीं सोमवार को देश में कोविड-19 के कुल 808 नए मामले सामने आए, जिसके साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 57,680 हो गई। वहीं वायरस से वहां 819 लोगों की मौत हो चुकी है।