putin
File Photo:@ANI/Twitter

    Loading

     Russia-Ukraine War Updates: रूस ने यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए हैं। बताना चाहते हैं कि रूस ने कीव और खारकीव के बाद अब चेर्निहाइव (Chernihiv) को टारगेट किया है। यूक्रेन की मीडिया की माने तो चेर्निहाइव में रूस की तरफ से किये गए एयर स्ट्राइक में 33 लोगों की मौत हुई है। जबकि 18 लोग घायल हुए हैं।  

    वहीं यूक्रेन की तरफ से दावा किया जा रहा है कि रूस ने ये हमला चेर्निहाइव के रिहाशी इलाके में किया है। इस हमले में घरों, सड़कों और पुलों को बहुत नुकसान हुआ है।चेर्निहाइव पर रूसी एयरस्ट्राइक के बाद कुछ सैटेलाइट तस्वीरें भी सामने आई हुई हैं। 

    गौर हो कि रूस और यूक्रेन ने तीसरे दौर की वार्ता जल्द होने की उम्मीद जतायी है। यूक्रेन और रूस के वार्ताकारों ने गुरूवार को कहा कि युद्ध पर तीसरे दौर की वार्ता जल्द ही होगी। पोलैंड की सीमा के समीप बेलारूस में बृहस्पतिवार को वार्ता में रूसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने वाले राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सलाहकार व्लादिमीर मेदिन्स्की ने कहा कि दोनों पक्षों की ‘‘स्थिति बिल्कुल स्पष्ट है, संघर्ष के राजनीतिक समाधान से संबंधित मुद्दों समेत एक-एक बात लिखी गयी है।” 

    उन्होंने विस्तार से जानकारी दिए बिना कहा, ‘‘उनकी ओर से आपसी सहमति बनी है।” उन्होंने पुष्टि की कि रूस और यूक्रेन नागरिकों को निकालने के लिए सुरक्षित गलियारे बनाने के अस्थायी समझौते पर पहुंच गए हैं। रूस के वरिष्ठ सांसद लियोनिद स्लुत्स्की ने कहा कि अगली दौर की वार्ता में समझौते हो सकते हैं, जिन्हें रूस और यूक्रेन की संसदों द्वारा अनुमोदित किए जाने की आवश्यकता होगी। (एजेंसी इनपुट के साथ)