Russia-Ukraine war
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) अगले सप्ताह रूस में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) से मुलाकात करेंगे। शुक्रवार को एएफपी न्यूज एजेंसी ने यह जानकारी दी। 

    यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के ठीक दो महीने बाद गुटेरेस अगले सप्ताह मास्को का दौरा करने वाले हैं। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष को हल करने के लिए कदमों पर चर्चा करने के लिए व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की को मास्को और कीव में मिलने के लिए पत्र लिखा था।

    संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के कार्यालय ने शुक्रवार को कहा, “संयुक्त राष्ट्र प्रमुख विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ एक कार्यकारी बैठक और दोपहर का भोजन करेंगे। महासचिव का 26 अप्रैल को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा स्वागत किया जाएगा।”

    इस बीच, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि, यूक्रेन में लड़ाई को समाप्त करने के लिए बातचीत “ठहराव” है, क्योंकि मास्को को कीव से उसके सबसे हालिया प्रस्तावों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

    लावरोव ने कहा कि “अभी, उनकी (बातचीत) रुकी हुई है, क्योंकि एक और प्रस्ताव जो हमने लगभग पांच दिन पहले यूक्रेनी वार्ताकारों को दिया था, जिसे उनकी टिप्पणियों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया था, यह बिना किसी प्रतिक्रिया के बना हुआ है।”

    ज़ेलेंस्की को वार्ताओं की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं

    लावरोव ने यह भी आरोप लगाया कि यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की और उनके सलाहकारों के हालिया बयानों से पता चलता है कि “उन्हें इन वार्ताओं की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है।”

    हालांकि, यूक्रेन के साथ वार्ता में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सहयोगी और रूस के प्रमुख वार्ताकार व्लादिमीर मेडिंस्की ने उन रिपोर्टों की पुष्टि की कि उन्होंने यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख के साथ कई लंबी बातचीत की।