Ukraine's President Zelensky
File Photo:Twitter

    Loading

    नई दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार आज जहाँ रूस और यूक्रेन (Russia-Ukraine) के बीच युद्ध आज 27वें दिन तक जा पहुंचा है। लेकिन आज 27 दिन बाद भी रूसी सैनिकों को यूक्रेन की राजधानी कीव (Kiev) और कुछ अन्य शहरों पर कब्जे के लिए अब भी अच्छी खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। लेकिन अब इन शहरों पर कब्जे के लिए रूसी सैनिकों ने अपने हमले तेज कर दिए हैं। ऐसे में अब एयर स्ट्राइक और मिसाइल से हमले और भी तेज किए जा रहे हैं, लेकिन इन सबके बाद भी रूस के लिए कीव में दाखिल होने का रास्ता जैसे काँटों से भरा दिख रहा है।

    इधर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिकी कंपनियों को संभावित रूसी साइबर हमले की चेतावनी दी है। इस बाबत उन्होंने एक बयान में कहा कि यदि कंपनियों ने पहले से साइबर हमले से बचने क लिए पुख्ता इंतजाम नहीं किए हैं, तो मैं अपने निजी क्षेत्र के भागीदारों से अपने साइबर सुरक्षा को तुरंत सख्त करने का आग्रह करता हूं।

    तो वहीं कीव इंडिपेंडेंट के एक रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने एक यूक्रेनी सार्वजनिक प्रसारक सस्पिलने को दिते एक साक्षात्कार में कहा कि नाटो को या तो अब कहना चाहिए कि वे हमें स्वीकार कर रहे हैं, या खुले तौर पर कहें कि वे हमें स्वीकार नहीं कर रहे हैं क्योंकि वे रूस से डरते हैं, जो बिल्कुल सच है। इसके साथ ही जेलेंस्की ने कहा कि, युद्ध के शुरुआती दिनों में उन्हें राजधानी कीव छोड़ने के लिए “हर 10-20 मिनट में नए कॉल आते थे। उन्होंने कहा कि “हर कोई जोर दे रहा था कि मुझे कीव छोड़ देना चाहिए।”

    इधर नाटो को लेकर जेलेंस्की के बेबाक विचारों एक बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को युद्ध अपराधी कहे जाने के बाद रूस ने अमेरिका से संबंध तोड़ने की धमकी दी है। दरअसल रूस ने अमेरिका के राजदूत से कहा कि, अमेरिकी  राष्ट्रपति जो बाइडन की व्लादिमीर पुतिन पर की गई टिप्पणियों की वजह से दोनों देशों के रिश्ते टूटने की कगार पर हैं। साथ ही अब रूस ने अपने देश में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पाबंदी लगाई है और मेटा को अतिवादी संगठन करार दिया है।