murder

    Loading

    कराची: पाकिस्तान (Pakistan) में एक हिंदू कारोबारी (Hindu Businessman) की जमीन विवाद (Land Dispute) को लेकर सिंध प्रांत (Sindh Provence) में दहार समुदाय के कुछ लोगों ने गोली मार कर कथित तौर पर हत्या (Murder) कर दी। मीडिया की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी। समाचार पत्र ‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने अपनी खबर में बताया कि कारोबारी सतन लाल की घोटकी जिले में सोमवार को गोली मारकर हत्या कर दी गयी। हत्या की इस घटना के बाद जिले के कई कस्बों में विरोध प्रदर्शन हुए। लाल की हत्या के विरोध में बड़ी संख्या में लोगों ने राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध किया।

    खबर के अनुसार इन धरना प्रदर्शनों के बाद पुलिस ने लाल की हत्या के आरोपी बचल दहार और उसके सहयोगियों को गिरफ्तार कर लिया। इससे पहले स्थानीय लोगों ने आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर दहारकी पुलिस थाने के समक्ष भी प्रदर्शन किया था।  पुलिस उप महानिरीक्षक सुक्कूर ने बताया कि आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है और प्रदर्शनकारियों ने राजमार्ग से जाम समाप्त कर दिया है। दहार सिंध में एक जाति है। इस जाति के लोग घोटकी सहित प्रांत के अनेक इलाकों में रहते हैं।  

    खबर में लाल के मित्र मुखी अनिल कुमार के हवाले से कहा गया ,‘‘ सतन लाल की जमीन पर कपास की फैक्टरी और आटा मिल का उद्घाटन समारोह था, उसी दौरान कुछ लोगों ने लाल की गोली मार कर हत्या कर दी और।” उन्होंने कहा, ‘‘ हमें पहले लगा कि दहार समुदाय के धार्मिक नेता सीन साधराम साहेब के स्वागत में हवा में गोलियां चलायी गईं हैं।” इससे पहले भी लाल की हत्या की कोशिश की जा चुकी थी।  

    स्थानीय पत्रकार शाबिर अरबानी के मुताबिक ,‘‘ दो एकड़ जमीन के लिए घटना को अंजाम दिया गया। करीब आठ वर्ष पहले कुछ लोगों ने सतन लाल पर गोली चलाई थी, जिसमें वह घायल हो गए थे। कुछ माह पहले भी उन पर हमला किया गया था।” कुछ माह पहले सार्वजनिक हुए एक वीडियो में लाल ने कहा था,‘‘ वे मुझे मारने की धमकी दे रहे हैं, मेरी आंखे फोड़ने और मेरे हाथ, पैर काटने की धमकी दे रहे हैं। वे मुझे पाकिस्तान छोड़ने को कह रहे हैं। मैं इसी देश का हूं और यहीं मरना पसंद करूंगा लेकिन हार नहीं मानूंगा।”

    उन्होंने कहा था, ‘‘सड़क के किनारे की जमीन मेरी है, मैं उसे क्यों छोड़ दूं।” इससे पहले लाल ने पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश और अन्य अधिकारियों से न्याय दिलाने की मांग की थी और उन लोगों ने नाम भी बताए थे,जो उन्हें धमकी दे रहे थे। इस बीच, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेता खेहल दास कोहिस्तानी ने कहा कि सिंध में सह-अस्तित्व की छवि को खराब करने के प्रयास किए जा रहे हैं, जहां हिंदू और मुसलमान सदियों से शांति से रहते आ रहे हैं।