Bangladesh plane makes emergency landing in Nagpur, driver suffers heart attack
Representational Picture

सिंगापुर: सिंगापुर (Singapore) के विमान सेवाओं (Flight Services) के चालक दल (Cabin Crew) के सदस्यों को अब कोविड-19 (Covid-19) के और सख्त दिशा-निर्देशों (Guidelines) का पालन करना होगा। सिंगापुर के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (Civil Aviation Authority of Singapore) (सीएएएस) ने बुधवार को बताया कि वह चालक दल और अन्य लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए नियम कड़े कर रहा है।

‘चैनल न्यूज एशिया’ ने सीएएएस के हवाले से कहा कि चालक दल के सदस्य, जो ‘‘अधिक खतरे वाले स्थानों” (जहां वायरस के मामले अधिक हैं) पर जाते है, उन्हें तीन बार ‘पॉलिमरेज़ चेन रिएक्शन’ (Polymerase Chain Reaction) (पीसीआर) जांच करानी होगी। पहली जांच सिंगापुर पहुंचते ही होगी और फिर सिंगापुर आने के तीसरे दिन और सातवें दिन क्रमश: दूसरी और तीसरी जांच करानी होगी।

‘सिंगापुर एयरलाइन’ (Singapore Airlines) (एसआईए) में हाल ही में सामने आए कोविड-19 के मामलों के मद्देनजर सरकार ने यह फैसला किया है। सीएएएस ने कहा कि सातवें दिन कराई गई पीसीआर जांच की रिपोर्ट में उनके संक्रमित ना होने की पुष्टि होने तक चालक दल के सदस्यों को पृथक-वास (Isolation) में रहना होगा।

उसने कहा कि दक्षिण अफ्रीका (South Africa) जाने-आने वाले चालक दल के सदस्यों को एन-95 मास्क (N-95 Mask), ‘फेस शील्ड’ (Face Shield), प्रोटेक्टिव गाउन’ (Protective Gown) और दस्तानें (Gloves) सहित पूरी निजी सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट (PPE Kit) पहननी होगी। ब्रिटेन (Britain) आने-जाने वाले चालक दल के सदस्य 24 दिसम्बर से ही इस नियम का पालन कर रहे हैं।

दक्षिण अफ्रीका और ब्रिटेन में हाल ही में कोरोना वायरस के नए ‘स्ट्रेन’ (strain) के कई मामले सामने आए हैं। सिंगापुर में अभी तक कोविड-19 के 58,411 मामले सामने आए हैं और 29 लोगों की इससे मौत हुई है।