PHOTO- ANI
PHOTO- ANI

    Loading

    न्यूयार्क: अमेरिका में बर्फीले तूफान (snow storm) से अबतक 31 लोगों की जान जा चुकी है। इस तूफ़ान से लाखों घर प्रभावित हुए हैं। क्रिसमस का दिन लाखों लोग बिना बिजली और खतरे के बीच बिताया। तूफान ने बुफालो, न्यूयॉर्क (New York)  में ज्यादा तबाही मचायी और तूफान के साथ ही बर्फीली हवाएं चली। आपात प्रतिक्रिया के प्रयास बाधित हुए और शहर का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (nternational airport) भी बंद कर दिया गया है। यहां के हालात काफी बुरे हैं।   

    अमेरिका में अधिकारियों ने मौत की वजह तूफान की चपेट में आने, कार दुर्घटना, पेड़ गिरने और तूफान के अन्य असर को बताया है। न्यूयॉर्क के गवर्नर कैथी होचुल ने कहा कि बुफालो नियागारा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा सोमवार सुबह बंद रहेगा और बुफालो में प्रत्येक अग्निशमन ट्रक हिमपात में फंसा हुआ है।  

    होचुल ने कहा कि चाहे हमारे पास कितने भी आपात वाहन क्यों न हो लेकिन वे इन स्थितियों से नहीं निकल सकते। बर्फीले तूफान बारिश और कड़ाके की ठंड से मेन से लेकर सिएटल तक बिजली गुल हो गई है जबकि एक प्रमुख बिजली ऑपरेटर ने आगाह किया कि पूर्वी अमेरिका में 6.5 करोड़ लोग अंधेरे में रह सकते हैं।

    कैथी होचुल ने कहा कि लगता है कि जैसे ये इलाका एक युद्धक्षेत्र है। सड़कों के किनारे पड़ी गाड़ियों की संख्या चौंकाने वाली हैं। जहां आठ फुट (2.4-मीटर) बर्फ पड़ी है और बिजली की कटौती ने जिंदगी के लिए और खतरनाक स्थितियां पैदा कर दी हैं। उन्होंने इलाके में हर किसी को घर के अंदर रहने की चेतावनी दी। अमेरिका के 9 राज्यों में बर्फ तूफान (Bomb Cyclone) के कारण 31 लोगों की मौत होने की पुष्टि की गई है।