Heavy Snowfall in Japan
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    बुफालो: अमेरिका में बर्फीले तूफान (snow storm) से कम से कम 18 लोगों की मौत हो गयी, हजारों घरों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की बत्ती गुल हो गयी और क्रिसमस (Christmas) की पूर्व संध्या पर लाखों लोगों के अंधेरे में रहने का खतरा पैदा हो गया है। तूफान ने बुफालो, न्यूयॉर्क (New York)  में ज्यादा तबाही मचायी और तूफान के साथ ही बर्फीली हवाएं चली। आपात प्रतिक्रिया के प्रयास बाधित हुए और शहर का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (nternational airport) भी बंद कर दिया गया है।  

    अमेरिका में अधिकारियों ने मौत की वजह तूफान की चपेट में आने, कार दुर्घटना, पेड़ गिरने और तूफान के अन्य असर को बताया है। बुफालो क्षेत्र (Buffalo area) में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गयी। न्यूयॉर्क के गवर्नर कैथी होचुल ने कहा कि बुफालो नियागारा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा सोमवार सुबह बंद रहेगा और बुफालो में प्रत्येक अग्निशमन ट्रक हिमपात में फंसा हुआ है।  

    होचुल ने कहा, ‘‘चाहे हमारे पास कितने भी आपात वाहन क्यों न हो लेकिन वे इन स्थितियों से नहीं निकल सकते।” बर्फीले तूफान, बारिश और कड़ाके की ठंड से मेन से लेकर सिएटल तक बिजली गुल हो गई है जबकि एक प्रमुख बिजली ऑपरेटर ने आगाह किया कि पूर्वी अमेरिका में 6.5 करोड़ लोग अंधेरे में रह सकते हैं।

    पेन्सिलवेनिया स्थित पीजेएम इंटरकनेक्शन ने कहा कि बिजली संयंत्रों को बर्फीले मौसम में संचालन में दिक्कतें आ रही हैं और उसने 13 राज्यों के निवासियों को कम से कम क्रिसमस की सुबह तक के लिए बिजली संरक्षित करने के लिए कहा है।

    एरी काउंटी के कार्यकारी मार्क पोलोनकार्ज ने कहा कि बुफालो के उपनगर चीकतोवामा में शुक्रवार को दो लोगों की उनके घरों में मौत हो गयी क्योंकि आपात कर्मी वक्त पर उन्हें इलाज मुहैया कराने नहीं आ सके। उन्होंने कहा कि एक अन्य व्यक्ति की बुफालो में मौत हो गयी और यह बर्फीला तूफान ‘‘हमारे समुदाय के इतिहास में सबसे भीषण तूफान” हो सकता है। मौसम विज्ञानियों ने कहा कि शनिवार को बुफालो में 71 सेंटीमीटर तक बर्फ जम गयी। (एजेंसी)