ZAWAHIRI
File Photo

  • कभी भारत को भी दी थी धमकी.
  • किया था दावा कि 'कश्‍मीर में लड़ाई' कोई अलग संघर्ष नहीं .

वॉशिंगटन. एक बार फिर अल कायदा चीफ आयमान अल जवाहिरी (Al-Qaeda chief Ayman Al Zawahiri) की मौत पर सस्‍पेंस गहरा गया है। जी हाँ दरअसल 9/11 आतंकी हमले (9/11 Terrorist Attacks) की 20वीं बरसी (Anniversary) पर खूंखार आतंकी अल जवाहिरी का एक वीडियो भी सामने आया, जिसने पूरी दुनिया को ये सोचने पर मजबूर कर दिया है कि क्‍या सच में अलकाया प्रमुख अल-जवाहिरी अभी भी जिंदा है। दरअसल अलकायदा की ओर से 60 मिनट को जो वीडियो डाला गया है उस वीडियो का शीर्षक है यरूशलेम का यहूदीकरण अब नहीं होगा। गौरतलब है कि ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद अल जवाहिरी को ही अलकायदा का इस दुर्दांत ग्रुप का प्रमुख बनाया गया था।

इस बाबत आतंकी संगठनों की ऑनलाइन गतिविधियों पर नजर रखने वाले इंटेलिजेंस ग्रुप SITE की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है। इधर 9/11 आतंकी हमले की 20वीं बरसी पर अलकायदा की ओर से जो वीडियो जारी किया गया है, उसमें आतंकी अल-जवाहिरी ने कई अहम मुद्दों पर अपनी राय भी जारी कर दी है। हालांकि इस पूरे वीडियो में एक बार भी अल जवाहिरी ने अफगानिस्‍तान पर तालिबान के कब्‍जे का जिक्र नहीं किया। हालांकि उसने एक बार फिर काबुल से अमेरिकी सेना की वापसी का जिक्र जरूर किया है।

क्या कहता है SITE 

इधर इस मुद्दे पर SITE इंटेलिजेंस ग्रुप के डायरेक्टर रीता काट्ज ने कहा कि, जवाहिरी ने भले ही अमेरिका के वापसी का जिक्र किया हो लेकिन इसका ऐलान दोहा समझौते के बाद काफी पहले ही हो गया था। इस समझौते में अमेरिका ने देश से अपने सैनिकों को हटाने का वादा किया था। इसके साथ ही रीता काट्ज ने कहा अगर हम इस वीडियो को जनवरी 2021 के बाद का भी मानें तो भी ये उन खबरों को गलत साबित करता है, जिसमें कई साल पहले कहा गया था कि अल जवाहिरी की खराब सेहत की वजह से मौत हो गई है। हालाँकि विशेषज्ञों का मानना है कि अलकायदा सरगना जिंदा है लेकिन उसका स्‍वास्‍थ्‍य फिलहाल खराब है।

विदित हो कि जवाहिरी पर अमेरिका ने 25 मिलियन डॉलर इनाम की भी घोषणा कर रखी है। संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें दावा किया गया था कि जवाहिरी अभी भी जिंदा है लेकिन अब अस्‍वस्‍थ है। इससे पहले भी अरब न्‍यू अखबार ने अल कायदा के एक ट्रांसलेटर के हवाले से यह बड़ा दावा किया था कि जवाहिरी की गजनी में मौत हो चुकी थी। तब ऐसी भी खबरें आईं थीं, जिसमें कहा गया था कि जवाहिरी की अस्‍थमा का सही इलाज न होने के कारण उसकी मौत हो चुकी है। हालांकि अब इस नए वीडियो पूरी दुनिया की नींद एक बार फिर उड़ा दी है।

भारत को कभी दी थी धमकी

बता दें 2014 में अल कायदा के सरगना अयमान अल जवाहिरी ने AQIS के गठन की घोषणा की थी। वहीं भारत में जन्मे आसिम उमर को इसका प्रमुख बनाया गया था। इसका मकसद भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, म्यांमार और बांग्लादेश की सरकारों के खिलाफ जेहाद करना था। बीते साल एक वीडियो मेसेज जारी कर जवाहिरी ने ‘कश्‍मीर में मुजाहिद्दीनों’ से कहा था कि वे भारतीय सेना और सरकार पर निरंतर हमले करते रहें। यह मेसेज अलकायदा के मीडिया विंग अल शबाब ने जारी किया था। जवाहिरी ने यह भी बताया कि किस तरह से पाकिस्‍तान कश्‍मीर में सीमापार आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है।

अलापा था कभी कश्‍मीर का राग भी 

इसके साथ ही अलकायदा चीफ ने यह भी दावा किया था कि ‘कश्‍मीर में लड़ाई’ कोई अलग संघर्ष नहीं है बल्कि पूरी दुनिया में मुस्लिम समुदाय द्वारा विभिन्‍न ताकतों के खिलाफ चलाए जा रहे जिहाद का हिस्‍सा है। उसके आतंकी कश्‍मीर में मस्जिदों, बाजारों और जहां मुस्लिम इकट्ठा हों, उसे बिल्कुल भी नुकसान न पहुंचाएं। वहीं जवाहिरी ने अपने संदेश में पाकिस्‍तानी सेना और सरकार को ‘अमेरिका का चापलूस’ करार देते हुए यह दावा किया था कि, “पाकिस्‍तान ने रूस के अफगानिस्‍तान से चले जाने के बाद ‘अरब मुजाहिद्दीन’ को कश्‍मीर जाने से नही रोका था।”