दक्षिण अफ्रीका में कोरोना संक्रमण की दोगुनी हुई रफ्तार, सरकार पर बढ़ा प्रतिबंध लगाने का दबाव

    Loading

    जोहानिसबर्ग. दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले एक दिन में दोगुने हो जाने के बीच सरकार पर इस बात का दबाव बढ़ गया है कि उन लोगों के एकत्र होने पर कड़ा प्रतिबंध लगाया जाए, जिन्होंने टीकाकरण नहीं कराया है। राष्ट्रीय संक्रामक रोग संस्थान ने बुधवार शाम घोषणा की कि पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 8,561 नए मामले सामने आए, जबकि इससे एक दिन पहले 4,373 मामले पाए गए थे। 

    विशेषज्ञों ने कहा कि शीर्ष महामारी रोग विशेषज्ञ डॉ. सलीम अब्दुल करीम ने दक्षिण अफ्रीका में सोमवार तक संक्रमण के दैनिक मामले 10,000 पहुंचने की संभावना जताई थी, लेकिन अब संक्रमण के मामलों की संख्या बृहस्पतिवार तक 10,000 हो जाने की आशंका है। संक्रमण के मौजूदा मामलों में से 72 प्रतिशत मामले गाउतेंग प्रांत में पाए गए। कई समारोहों के आयोजकों ने अपने कार्यक्रम अनिश्चितकाल के लिए टाल दिए हैं और सरकार पर इस बात का दबाव बढ़ गया है कि उन लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध लगाया जाए, जिन्होंने टीकाकरण नहीं कराया है।

     

    दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने गत रविवार को घोषणा की थी कि देश में सबसे निचले स्तर यानी पहली श्रेणी का लॉकडाउन ही जारी रहेगा। विश्लेषकों का कहना है कि निचले स्तर के इस लॉकडाउन के तहत देश में बड़ी संख्या में लोगों को एकत्र होकर सभाएं करने की अनुमति है और इस संख्या को कम किए जाने की आवश्यकता है।(एजेंसी)