space-x

    केप केनवरल (अमेरिका). स्पेसएक्स (SpaceX) ने चार अंतरिक्ष यात्रियों (Astronauts) को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station) के लिए रवाना किया है। खराब मौसम सहित कई कारणों के चलते काफी विलंब के बाद आखिरकार बुधवार को स्पेसएक्स का रॉकेट इन अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर रवाना हुआ। दो दिन पहले ही स्पेसएक्स अंतरिक्ष यान से चार अन्य अंतरिक्ष यात्रियों को वापस पृथ्वी पर लेकर लौटा था।

    राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अंतरिक्ष प्रशासन (NASA) ने बताया कि बुधवार को अंतरिक्ष के लिए रवाना हुए चार लोगों में जर्मनी के मैथियस मौरर भी शामिल हैं, जिन्हें अंतरिक्ष जाने वाला 600वां व्यक्ति करार दिया गया है।उन्हें और नासा के अन्य तीन अंतरिक्ष यात्रियों को 24 घंटे के अंदर अंतरिक्ष स्टेशन पहुंच जाना चाहिए।

    खराब मौसम के कारण रॉकेट को उड़ान भरने में काफी देरी हुई थी। बुधवार रात बूंदाबांदी के बीच चार अंतरिक्ष यात्रियों ने अपने परिवार वालों को अलविदा कहा। मौसम वैज्ञानिकों ने मौसम के साफ होने का पूर्वानुमान लगाया था और उसमें सुधार आया भी। गौरतलब है कि नासा के अंतरिक्ष यात्री शेन किमबरॉ और मेगन मैकआर्थर, जापान के अकिहितो होशिदे और फ्रांस के थॉमस पेस्कवेट दो दिन पहले ही स्पेसएक्स के कैप्सूल से पृथ्वी पर लौटे थे। 200 दिन अंतरिक्ष केन्द्र में बिताने के बाद ये वापस लौटे थे।