space-x

    वॉशिंगटन. आज की एक बड़ी खबर के अनुसार अब एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी स्पेसएक्स ने भी अंतरिक्ष के क्षेत्र में महानतम इतिहास रच दिया। दरअसल स्पेसएक्स (Spacex) ने बीते बुधवार की रात (भारतीय समय के अनुसार सुबह 5.32 बजे) इंस्पिरेशन 4 मिशन (Inspiration 4x) को दुनिया के पहले ऑल-सिविलियन क्रू के साथ लॉन्च भी कर दिया है। ख़बरों के मुताबिक ये 4 स्पेस टूरिस्ट अब 3 दिन तक 575 किलोमीटर ऊपर पृथ्वी की कक्षा में रहेंगे। जी हाँ इन्हें इन्हें ड्रैगन कैप्सूल पर सवार करके फाल्कन 9 रॉकेट की साहयता से सुदूर अंतरिक्ष में भेजा गया है। इस मिशन की सबसे दिलचस्प बात यह है कि इसके चालक दल में कोई भी पेशेवर अंतरिक्ष यात्री नहीं है।

    एक बेहतरीन प्राइवेट स्पेस मिशन

    गौरतलब है कि यह मिशन नासा के प्रक्षेपण केंद्र से लॉन्च किया भले ही किया गया, लेकिन इसका पूरा संबंध नासा के बजाय स्पेसएक्स से ही है। बता दें कि कंपनी की यह पहली पूरी तरह से निजी मानव अंतरिक्ष उड़ान है। आपको ये भी बता दें कि अरबपति ग्राहक जेरेड इसाकमैन ने सीधे रॉकेट कंपनी से क्रू ड्रैगन कैप्सूल किराए पर लिया है। फिलहाल इसाकमैन ने यह खुलासा तो नहीं किया कि उन्होंने इसके लिए कितना भुगतान किया। लेकिन कहा जा रहा है कि इसमें कुल खर्च 200 मिलियन डॉलर से कम ही आया है।

    धरती से 355 मील ऊपर की रोचक उड़ान

    इधर इस बाबत स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क का कहना है कि जब तक यह सुरक्षित है, जेरेड जो चाहें वह कर सकते हैं। बता दें कि मस्क ने बीते फरवरी में इस अहम और बड़े मिशन की घोषणा की थी। इसाकमैन ने फिलहाल तीन दिनों के लिए उड़ान भरने और जमीन से 355 मील ऊपर जाने का फैसला किया है। ये भी दिलचस्प है कि 2009 के बाद किसी भी मानव ने इस दूरी तक स्पेस की यात्रा नहीं की है।

    बाथरूम से दिखेगा इसाकमैन को शानदार नजारा

    कार्यक्रम के मुताबिक यह ग्रुप इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन से ज्यादा ऊंचाई तक जाएगा और तीन दिन तक इस व्यू का नजारा लेगा। इस दौरान यहाँ पर कुछ साइंस एक्सपेरिमेंट भी किए जाएंगे। आइसकमैन के अलावा फिजिशन-असिस्टेंट हेली आर्सेनॉ, एयर फोर्स इंजिनियर क्रिस सेंब्रोस्की और साइंटिस्ट डॉ। सायन प्रॉक्टर भी उनके साथ हैं। वहीं रिपोर्ट्स की मानें तो इस स्पेसशिप का बाथरूम छत पर होगा और यहां से शानदार और वृहंगम दृश्य या व्यू भी देखने को मिलेगा।

    कौन कौन हैं इस उड़ान में 

    इस बेहतरीन उड़ान का नेतृत्व 38 वर्षीय जारेड इसाकमैन कर रहे हैं। वह शिफ्ट4 पेमेंट्स इंक के कार्यकारी प्रबंधक हैं। उनके अलावा कैंसर से उबरी हेले आर्सीनॉक्स (29), स्वीपस्टेक विजेता क्रिस सेम्ब्रोस्की (42) और एरिज़ोना में एक सामुदायिक कॉलेज के शिक्षक सियान प्रॉक्टर (51) इन मिशन में शामिल हैं। आर्सीनॉक्स अंतरिक्ष में जाने वाली सबसे कम उम्र की अमेरिकी हैं, साथ ही किसी कृत्रिम अंग के साथ अंतरिक्ष में जाने वाली पहली शख्स भी। उनके बाएं पैर में टाइटेनियम रॉड पड़ी है। अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित ‘कैनेडी स्पेस सेंटर’ से भारतीय समयानुसार बृहस्पतिवार सुबह चार लोगों को लेकर स्पेसएक्स का ‘क्रू ड्रैगन कैप्सूल’ अंतरिक्ष के लिए रवाना हो गया।