India had insisted for Sri Lankan President to remain in office in 2022 said Gotabaya Rajapaksa
गोटबाया राजपक्षे (File Photo)

    Loading

    नई दिल्ली/कोलंबो. श्रीलंका (Srilanka) से आ रही बड़ी खबर के अनुसार, यहां  गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksha) ने बीते गुरुवार को श्रीलंका के राष्ट्रपति के पद से अपना इस्तीफा दे दिया है। दरअसल उन्होंने सिंगापुर पहुंचने के बाद अपना इस्तीफा ई-मेल पर श्रीलंकाई संसद के स्पीकर को भेजा है।

    वहीं श्रीलंका की संसद के अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्धन ने राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के इस्तीफे की पुष्टि करते हुए कहा कि, “हां मैंने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है, अब सभी कानूनी प्रक्रिया का पालन किया जाएगा। सदस्यों को कल (राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए) आमंत्रित किया जाएगा।’

    गौरतलब है कि बीते शनिवार को राष्ट्रपति भवन से भागे राजपक्षे ने भारी विरोध प्रदर्शन के बीच बीते 13 जुलाई को अपना इस्तीफा देने की घोषणा की थी। लेकिन, फिर बिगड़ते हालातों को देखते हुए वह इस्तीफा देने के बजाए देश छोड़कर मालदीव भाग खड़े हुए। 

    लेकिन फिर मालदीव में बढ़ते विरोध को देखते हुए गोटबाया को वहां से सिंगापुर जाना पड़ा है। वहीं मामले पर सिंगापुर के विदेश मंत्रालय ने पुष्टि करते हुए कहा है कि गोटबाया को निजी यात्रा पर देश में प्रवेश करने की अनुमति मिली है। इसके साथ ही विदेश मंत्रालय ने यह भी साफ किया है कि, गोटबाया राजपक्षे की तरफ से शरण देने का कोई भी अनुरोध नहीं किया गया है।

    वहीं दूसरी तरफ श्रीलंका में अब सेना ने राष्ट्रपति भवन को अपने कब्जे में ले लिया है और प्रदर्शनकारी वहां से पीछे हट चुके हैं। फिलहाल श्रीलंका में शांति व्यवस्था कायम करने और हालात को काबू में करने के लिए वहां की सेना को कानून के तहत बल प्रयोग का अधिकार भी दे दिया गया है।बता दें कि राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के देश छोड़ने के बाद उग्र प्रदर्शनकारियों की सुरक्षा बलों के साथ झड़प के बाद कम से कम 84 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया।