PHOTO- ANI
PHOTO- ANI

    Loading

    इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) की आर्थिक हालत खराब है। यहां के लोग खाने के लिए काफी परेशान है। गेहूं को लेकर लोगों में भगदड़ मचा हुआ है। मीडिया (media) में चल रही खबर के अनुसार यहां के हालात काफी खराब हैं। स्थिति यह है कि पाकिस्तान में आर्थिक हालात एकदम बदतर हो गए हैं। पकिस्तान के कई प्रांत में गेहूं (wheat) का स्टॉक खत्म हो गया है और आटे का गंभीर संकट खड़ा हो गया है। कई जगह भगदड़ की खबर सामने आ रही है।

    बताया जा रहा है कि गेंहू संकट के बीच हुई भगदड़ में दो लोगों की मौत हो गई। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून (The Express Tribune) के मुताबिक गेहूं की कीमत 5,000 रुपये प्रति मन पर पहुंचने के साथ, रावलपिंडी (Rawalpindi) के खुले बाजार में आटा की दर 150 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। यही हाल अन्य प्रांत के भी हैं। 

    वहीं दूसरी ओर अमेरिका ने पाकिस्तान में पिछले साल आई विनाशकारी बाढ़ से उबरने व पुनर्निर्माण के प्रयासों के लिए उसे अतिरिक्त 10 करोड़ डॉलर देने की घोषणा की है। इस भयावह बाढ़ की चपेट में आने से 1,739 लोगों की मौत हो गई थी और करीब 3.3 करोड़ लोगों का जीवन प्रभावित हुआ था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने सोमवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इसमें शरणार्थी आश्रय क्षेत्रों में बाढ़ राहत और पुनर्वास प्रयासों में सहायता के लिए मानवीय मदद भी शामिल है।  

    गौरतलब है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने जिनेवा में जलवायु परिवर्तन के संबंध में एक सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए सोमवार को कहा था कि देश में क्षतिपूर्ति और पुनर्निर्माण को ध्यान में रखते हुए कम से कम 16.3 अरब डॉलर की जरूरत है। इसमें से आधी राशि घरेलू संसाधनों से प्राप्त होगी और आधी विदेशी संसाधनों से।