Mumbai Vaccination Updates : Fake vaccination certificate gang busted in Mumbai amid rising Omicron cases in Maharashtra, police arrested two people
File Photo

    Loading

    वाशिंगटन: अमेरिकी नौसेना (US Navy) के एक कमांडर को कोविड-19 रोधी टीका (Covid-19 Vaccine) लगवाने और जांच कराने से इनकार करने पर युद्धपोत (Warship) के कार्यकारी अधिकारी के पद से बर्खास्त (Dismissed) कर दिया गया है। नौसेना के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

    नौसेना के कैप्टन तथा ‘नेवल सर्फेस स्क्वॉड्रन 14’ के कमांडर केन एंडरसन ने कमांडर लूसियन किंस को विध्वंसक युद्धपोत यूएसएस विंस्टन चर्चिल पर उनके कर्तव्यों से मुक्त कर दिया। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि किंस टीका लगवाने से इनकार करने पर बर्खास्त किये गए नौसेना के पहले अधिकारी हैं। नौसेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कमांडर जेसन फिशर ने गोपनीयता संबंधी चिंताओं का हवाला देते हुए किंस को कमान से मुक्त करने का सटीक कारण बताने से इनकार कर दिया। फिशर ‘नेवल सर्फेस फोर्स अटलांटिक’ के प्रवक्ता हैं।

    उन्होंने कहा कि बर्खास्तगी का कारण यह था कि किंस ने कानूनी आदेश का पालन करने में विफल रहने के बाद अपने कर्तव्यों को निभाने में अक्षमता प्रकट की। हालांकि, अन्य अधिकारियों ने कहा कि ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि किंस ने टीका लगवाने के आदेश का पालन करने व संक्रमण की जांच कराने से इनकार कर दिया था।

    एक अधिकारी ने बताया कि किंस ने धार्मिक कारणों का हवाला देते हुए छूट मांगी थी, जिससे इनकार किया गया। किंस उस इनकार के खिलाफ अपील कर रहे हैं। पेंटागन ने सेना के सभी अंगों के कर्मियों के लिये टीकाकरण अनिवार्य किया है।