Afghanistan
FILE- PHOTO

    Loading

    इस्लामाबाद: अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) के नेतृत्व वाली सरकार में एक अधिकारी और दस्तावेजों से मंगलवार को यह संकेत मिला कि अफगान लड़कियां (Girls) इस सप्ताह हाई स्कूल परीक्षा (High School Graduation) में शामिल होंगी। हालांकि, अफगानिस्तान में सत्ता संभालने के बाद तालिबान ने लड़कियों के कक्षाओं में जाने पर प्रतिबंध लगा दिया था।

    ‘एसोसिएटेड प्रेस’ (AP) को तालिबान शिक्षा मंत्रालय से मिले दो दस्तावेजों के अनुसार, यह फैसला अफगानिस्तान के 34 प्रांतों में से 31 पर लागू होगा जहां दिसंबर के अंत में स्कूल में सर्दियों की छुट्टियां शुरू होंगी। काबुल शिक्षा विभाग के प्रमुख एहसानुल्लाह किताब ने कहा कि परीक्षा बुधवार को होगी।

    उन्होंने कोई अन्य विवरण नहीं दिया और यह स्पष्ट नहीं किया कि कितनी लड़कियां परीक्षा दे पाएंगी। काबुल शिक्षा विभाग के दस्तावेजों में से एक के अनुसार, परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक चलेगी। सितंबर में कार्यभार संभालने वाले शिक्षा मंत्री हबीबुल्लाह आगा द्वारा हस्ताक्षरित एक दूसरे दस्तावेज में कहा गया है कि परीक्षा 31 अफगान प्रांतों में आयोजित की जाएगी। (एजेंसी)