Taliban Government in Afghanistan ; America towards first talks with Taliban, will hold talks soon

    Loading

    वाशिंगटन: अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) की सरकार (Taliban Government) लगातार अपनी सरकार को मान्यता देने पर ज़ोर लगा रहा है। रूस (Russia) आनेवाले दिनों में एक बड़ा फैसला ले सकता है। रूस अंतरराष्ट्रीय वार्ता के लिए तालिबान को आमंत्रित कर सकता है। वहीं इन सब के बीच अमेरिका भी तालिबान से बातचीत करने की ओर आगे कदम बढ़ा सकता है। न्यूज एजेंसी एएफपी ने बताया है कि, अमेरिका (America) जल्द तालिबान के साथ वार्ता कर सकता है।

    बता दें कि, यह अमेरिका के अपने बालों को अफगानिस्तान से वापस बुलाने के बाद तालिबान से पहली इन-पर्सन बातचीत होगी। इससे पहले रूस के 20 अक्टूबर को मास्को में अंतरराष्ट्रीय वार्ता के लिए तालिबान को आमंत्रित करने की खबर भी सामने आई थी। तालिबान की सरकार बनाने के दिन एक कार्यक्रम का आयोजन करने का फैसला किया था जिसे बाद में कैंसिल कर दिया गया था।

    ख़ास बात ये थी कि, इस कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए तालिबान ने कुछ देशों में न्योता भेजा था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, तालिबान ने अपने कार्यक्रम में तुर्की (Turkey), चीन (China), रूस (Russia), ईरान (Iran), पाकिस्तान (Pakistan) और कतर (Qatar) को न्योता भेजा था।

    बता दें कि, तालिबान ने अपनी सरकार सादगी से बना ली थी और किसी तरह का कोई बड़ा कार्यक्रम नहीं किया था। वैसे अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय ने पिछले दिनों कहा था कि, अमेरिका (America) अफगानिस्तान में नई सरकार को मान्यता देने की हड़बड़ी में नहीं है और वह अपने नागरिकों को संकटग्रस्त देश से निकालने के लिए तालिबान से बातचीत कर रहा है।

    लोगों की अफगानिस्तान से निकासी के बारे में होगी बात: अधिकारी

    अमेरिकी अधिकारी शनिवार और रविवार को तालिबान के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे, जिसका उद्देश्य अफगानिस्तान से विदेशी नागरिकों और ऐसे अफगान लोगों की अफगानिस्तान से निकासी को आसान बनाना है जिन पर खतरा है। एक अमेरिकी अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि कतर के दोहा में होने वाली वार्ता के केंद्र में अफगानिस्तान के तालिबान नेताओं से यह वादा लेना होगा कि वे अमेरिकी लोगों, विदेशी नागरिकों और अमेरिकी सरकार तथा सेना के मददगार रहे अफगान सहयोगियों को अफगानिस्तान से निकलने की इजाजत दें।

    105 अमेरिकी नागरिकों और 95 ग्रीन कार्ड धारकों को अफगानिस्तान से निकाला गया है

    अगस्त माह के अंत में अफगानिस्तान से अमेरिका के अंतिम बचे बलों और राजनयिकों के निकलने के बाद, अमेरिका द्वारा वहां से लोगों की निकासी की धीमी रफ्तार को लेकर बाइडन प्रशासन को सवालों का सामना करना पड़ रहा है। विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा था कि तब से अमेरिका द्वारा 105 अमेरिकी नागरिकों और 95 ग्रीन कार्ड धारकों को अफगानिस्तान से निकाला गया है। इस बात को एक हफ्ता बीत चुका है लेकिन निकाले गए लोगों की संख्या जस की तस बनी हुई है।