Taliban Govt in Afghanistan : Rumours about Taliban supreme leader Haibatullah Akhundzada dead, deputy PM taken hostage: claims report
File

    काबुल: क्या तालिबान (Taliban) ने अपने ही दो बड़े और दिग्गज नेताओं में से एक की मौत (Death) हो गई है और दूसरे बड़े नेता को बंधक (Hostage) बना लिया गया है? खबर है कि, अफगानिस्तान (Afghanistan) के उपप्रधानमंत्री मुल्ला बरादर (Mullah Baradar) को तालिबान ने बंधक बनाया गया है? वहीं तालिबान के सुप्रीम लीडर हैबतुल्लाह अखुंदजादा (Haibatullah Akhunzada) की मौत हो गई है।

    ब्रिटेन की एक मैगज़ीन ने बड़ा दावा करते हुए अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि, तालिबान में नंबर 1 और नंबर 2 के इन नेताओं को कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं और दोनों को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है।  हालांकि तालिबान के दोनों नेताओं को लेकर आ रही खबरों को खारिज किया है। तालिबान ने कहा है कि, सभी नेता जिंदा हैं और सलामत हैं। 

    एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन की मैगजीन ‘द स्पेक्टेटर’ ने बड़ा दावा किया है,  रिपोर्ट में कहा गया है कि, तालिबान के बड़े नेता हिबतुल्लाह अखुंदजादा की मौत हो गई है। वहीं उप प्रधानमंत्री मुल्ला बरादर को बंधक बना लिया गया है। सत्ता के लिए यह संघर्ष तालिबान के ही दो ग्रुप के बीच हुआ था। रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि, हक्कानी गिरोह के साथ इस झगड़े में सबसे ज्यादा नुकसान बरादर को ही पहुंचा है। 

    रिपोर्ट में बताया गया है कि, कुछ दिनों पहले तालिबान के दो धड़ों के बीच अहम बैठक हुई थी। इस दौरान एक मौका पर हक्कानी ग्रुप  के नेता खलील-उल रहमान हक्कानी और बरादर के बीच नोकझोंक हुई। दोनों में झगड़ा भी हुआ। बरादर लगातार तालिबान सरकार के कैबिनेट में गैर-तालिबानियों और अल्पलसंख्यकों को भी जगह देने का दबाव बना रहे हैं। वहीं उनके इस फैसले को लेकर तालिबान के कई नेताओं को आपत्ति होने की ख़बरें सामने आती रही हैं। 

    हाल ही में मुल्ला बरादर का सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में वह एक संदेश देते हुए दिखाई दे रहे हैं। जिससे बरादर के बंधक बनाए जाने की ख़बरों पर सस्पेंस बना हुआ है। वहीं  अखुंदजादा के सामने नहीं आने से सामने आ रही उनकी मौत की ख़बरों को लेकर सवाल उठ रहे हैं।