Taliban made its stand clear on women's education and jobs, Foreign Minister Amir Khan Muttaqi said - committed in principle
Representative Photo

    Loading

    काबुल: अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) के कब्ज़े के बाद सरकार बनाने की कोशिशें तेज़ हो चुकी हैं। ऐसे में खबर है कि, अफगानिस्तान में तालिबान सरकार की कमान मुल्ला बरादर (Mullah Baradar) संभालेंगे। रायटर्स अपनी एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया है कि, तालिबान के सह-संस्थापक मुल्ला बरादर जल्द ही घोषित होने वाली एक नई अफगान सरकार का नेतृत्व करेंगे।

    रायटर्स ने ये भी बताया है कि, सूत्रों ने बताया है कि, तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख मुल्ला बरादर के साथ तालिबान के दिवंगत सह-संस्थापक मुल्ला उमर के बेटे मुल्ला मोहम्मद याकूब और शेर मोहम्मद अब्बास स्टेनकजई नई सरकार में वरिष्ठ पदों पर शामिल होंगे। सभी शीर्ष नेता काबुल पहुंचे चुके हैं, जहां नई सरकार की घोषणा करने की तैयारी अंतिम चरण में है।

    रिपोर्ट में कहा गया है कि, तालिबान के सर्वोच्च धार्मिक नेता हैबतुल्लाह अखुनजादा इस्लाम के ढांचे के भीतर धार्मिक मामलों और शासन पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

    मुल्ला बरादर उन 4 लोगों में से एक है जिन्होंने 1994 में अफगानिस्तान में तालिबान का गठन किया था। 1996 में जब अफगानिस्तान को तालिबान ने अपने कंट्रोल में लिया था उस वक्त मुल्‍ला बरादर को देश का उप रक्षामंत्री भी बनाया गया था। गौरतलब है कि 15 अगस्त को अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद से ही तालिबान वहां एक समावेशी सरकार बनाने का दावा कर रहा है।