Taliban will also be invited in the upcoming meeting in China on Afghanistan, Shah Mahmood Qureshi of Pakistan said - will invite them too
File

    इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) ने कहा है कि अगले साल की शुरूआत में चीन (China) में होने वाले तीसरे मंत्रीस्तरीय बैठक (Ministerial Meeting) में अफगानिस्तान (Afghanistan) की तालिबान (Taliban) सरकार को न्योता दिया जाएगा।

    उन्होंने विश्व समुदाय से इस हकीकत को स्वीकार करने का अनुरोध किया कि अफगानिस्तान में युद्ध खत्म हो चुका है और कट्टरपंथी समूह सत्ता में है। सीनेट की विदेश मामलों की समिति की एक बैठक में मंगलवार को कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान ने काबुल पर मध्य अगस्त में तालिबान के कब्जा करने के बाद अफगानिस्तान के घटनाक्रमों पर उसके पड़ोसी देशों के बीच विचार-विमर्श के लिए एक नया तंत्र बनाया है।

    डॉन अखबार ने बुधवार को कुरैशी के हवाले से कहा, ‘‘अफगानिस्तान की अंतरिम सरकार को भी उसके (अफगानिस्तान के) पड़ोसियों की अगली बैठक में न्योता दिया जाएगा।”

    खबर में कहा गया है कि अगली बैठक चीन में होगी, हालांकि इसकी तारीखों को अंतिम रूप नहीं दिया गया है लेकिन इसके अगले साल की शुरूआत में होने की संभावना है। बैठक के प्रारूप में रूस के अलावा चीन, ईरान, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं।