Mumbai Terror Attack
Representative Picture

    Loading

    तेहरान. ईरान (Iran) में आतंकवादी हमला (Terrorist Attack) हुआ है। शिराज शहर (Shiraz) में शिया मुसलमानों के तीर्थस्थल पर  पर बंदूकधारियों ने अंधाधुंध गोलीबारी (Firing) की। जिसमें 15 श्रद्धालुओं की मौत हो गई, जबकि 40 घायल हो गए हैं। ईरान की सरकारी मीडिया ने इस बात की जानकारी दी।

    समाचार एजेंसी आईआरएनए के मुताबिक यह आतंकी हमला शिराज के शाहचेरघ मस्जिद में शाम करीब 5:45 बजे (स्थानीय समयानुसार) हुआ। इस मामले में दो हमलावरों को गिरफ्तार कर लिया गया है। तीसरे की गिरफ्तारी के प्रयास जारी हैं।

    गौरतलब है कि ईरान में सुन्नी चरमपंथी अतीत में अकसर शिया मुसलमानों के पवित्र स्थलों को निशाना बनाते रहे हैं और इस हमले में भी उनकी संलिप्तता नजर आ रही है। ईरान में यह हमला ऐसे वक्त में हुआ है जब आजादी की मांग को लेकर देश में महीने भर से सरकार विरोधी आंदोलन चल रहा है। वहीं, 22 वर्षीय माहसा अमीनी की हिरासत में हुई मौत के 40 दिन पूरे होने पर देश के उत्तरी-पश्चिमी शहर की सड़कों पर हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी उतरे।

    गौरतलब है कि शिया मुसलमानों में मृत्यु के बाद तमाम रीति-रिवाज होते हैं और मौत के 40 दिन पूरे होने पर फिर से शोक मनाया जाता है। अमीनी के कुर्द पैतृक शहर साकेज में उसके कब्र तक पहुंचने के लिए लोगों की लंबी-लंबी लाइनें लगी रहीं। सरकार से जुड़ी मीडिया के अनुसार, अमीनी की कब्र तक पहुंचने वाले जुलूस में 10,000 प्रदर्शनकारी शामिल थे। महिलाओं ने अपने हिजाब उतार दिए और उन्हें अपने सिर के ऊपर हवा में घुमाया। (एजेंसी इनपुट के साथ)