Donald trump
AP/PTI Photo

Loading

न्यूयॉर्क. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को वर्ष 2016 के राष्ट्रपति चुनाव से पॉर्न स्टार स्टार्मी डेनियल (Porn Star Stormy Daniels) को चुप कराने के बदले में धन देने संबंधी आपराधिक मामले की मैनहट्टन की एक अदालत में सुनवाई पूरी हुई है। कोर्ट ने ट्रंप पर एक लाख 22 हजार डॉलर का जुर्माना लगाया है। वहीं, ट्रंप ने 34 आपराधिक आरोपों में खुद को निर्दोष बताया है।

एएफपी समाचार एजेंसी ने अभियोजक के हवाले से बताया कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर चुनाव पूर्व तीन गुप्त धन मामलों का आरोप लगाया गया है

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, “डोनाल्ड ट्रंप के अभियोग में ‘पकड़ो और मारो’ योजना के तीन उदाहरणों का हवाला दिया गया है। एक भुगतान में ट्रंप ट्रम्प टॉवर डोरमैन को 30,000 डॉलर शामिल है। दूसरा, एक महिला को 150,000 डॉलर का भुगतान शामिल है, जिसने कथित तौर पर ट्रम्प के साथ यौन संबंध बनाए थे और तीसरे में एक एडल्ट फिल्म अभिनेत्री को 130,000 डॉलर शामिल थे।”

समाचार एजेंसी एएफ़पी की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी जज का कहना है कि ट्रंप के ख़िलाफ़ मुक़दमा जनवरी 2024 में शुरू हो सकता है।

डोनाल्ड ट्रंप उक्त आपराधिक मामले में सुनवाई के लिए मंगलवार को मैनहट्टन की अदालत में आत्मसमर्पण करने पहुंचे थे। जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया था। अमेरिका के इतिहास में यह पहली बार हुआ है जब पूर्व राष्ट्रपति को आपराधिक मामले में गिरफ्तार किया गया है।

मीडिया खबर के मुताबिक मैनहट्टन की एक अदालत ने ट्रंप पर 1 लाख 22 हजार डॉलर का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना ट्रंप को पॉर्न स्टार स्टार्मी डेनियल को देने होंगे। इसके अलावा, अदालत ने ट्रंप को सोशल मीडिया पर अपनी भाषा की मर्यादा बनाए रखने की भी हिदायत दी है।

वहीं, डोनाल्ड ट्रंप ने अदालत में पेशी के दौरान स्टेट सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस जुआन एम मर्चेन के सामने व्यापार रिकॉर्ड को गलत साबित करने के 34 आपराधिक आरोपों में खुद को निर्दोष बताया। उन्होंने कहा कि मैं निर्दोष हूं। मुझे झूठे मामले में फंसाया गया है। उन्होंने कहा कि मेरे खिलाफ लगाए गए आरोप बेबुनियाद हैं। आरोपों में दम नहीं है। उन्होंने कहा कि व्यापार रिकॉर्ड में कोई हेराफेरी नहीं की।