तुर्की में भूकंप से मरने वालों की संख्या 20 हजार! विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जताई चिंता

    Loading

    नई दिल्ली: पूरी दुनिया जानती है कि तुर्की और सीरिया में भूकंप से भारी जनहानि हुई है। बता दें कि इस आपदा में अब तक 4 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच दिल दहला देने वाली और एक खबर सामने आई है, जी हां दरअसल विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि भूकंप से मरने वालों की संख्या 8 गुना बढ़ सकती है। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र गंजियांटेप शहर के पास था। इस भूकंप की तीव्रता 7.8 रिक्टर स्केल पर थी। ऐसे में अब पूरी दुनिया इस खौफ में है क्या वास्तव में 20 हजार लोगों की मौत हो जाएगी।

    विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा… 

    तुर्की और सीरिया में आए भूकंप के बारे में बात करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा, “दुर्भाग्य से, एक बात जो हमने हर बार भूकंप में देखी है, वह यह है कि प्रारंभिक मौत और चोट की संख्या बाद के हफ्तों में तेजी से बढ़ती है।” इसके अलावा ठंड परेशानी को और बढ़ा सकती है। कई लोग बेघर हो सकते हैं। ऐसे में यह देखा बेहद दुखद होगा कि आखिर और कितनी जीवित हानि होने वाली है। 

     

    मरने वालों की संख्या 20,000 से अधिक 

    भूकंप के बाद दुनिया भर के कई देश तुर्की की मदद कर रहे हैं. इसमें अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बचाव कार्यों में आ सकने वाली संभावित बाधाओं को लेकर आगाह किया है. गार्डी के मुताबिक, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि भूकंप से मरने वालों की संख्या 20,000 से अधिक हो सकती है। जब डब्ल्यूएचओ ने अलार्म बजाया, तो मरने वालों की संख्या 25,000 थी। तो अब यह 4 हजार पर पहुंच गया है।

    दिल दहला देने वाला मंजर 

    बता दें कि तुर्की और सीरिया में हजारों इमारतें ढह गई हैं। बड़ी संख्या में लोग इमारतों के मलबे के नीचे दबे हुए हैं। तुर्की से तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जिसमें दिल दहलाने वाली तस्वीर नजर आ रही है। कई सड़कें जर्जर हैं और राहत कार्य में बाधा उत्पन्न हुई है। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन की यह आशंका अगर सच हो जाती है तो विश्व में यह एक बहुत बड़ी जीवहानी होगी।