2 more deaths from Corona, number of dead at 32
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    नई दिल्ली: एक बड़ी खबर के अनुसार कोरोना के नए वैरियंट ओमीक्रॉन से एक व्यक्ति की मौत का मामला सामने आया है। पंतप्रधान बोरिस जॉन्सन ने कहा है कि ब्रिटेन के एक व्यक्ति की मौत ओमीक्रॉन से हुई है। रॉयटर्स के मुताबिक उन्होंने सोमवार को बताया है कि ब्रिटेन में कोरोना के ओमीक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित होने के बाद पहले व्यक्ति की मौत हो गई है। 

    जॉनसन ने ओमीक्रोन से पहली मौत की जानकारी साझा करने के साथ ही लोगों को आगाह किया कि वे वायरस के इस स्वरूप को डेल्टा स्वरूप से कमतर नहीं समझें। साथ ही उन्होंने देश के सभी पात्र लोगों से टीके की बूस्टर खुराक लेने की भी अपील की। ओमीक्रोन आपातकालीन अभियान के प्रति जागरूक करने के वास्ते पश्चिमी लंदन के एक क्लीनिक की यात्रा के दौरान जॉनसन ने वायरस के प्रसार की रोकथाम के मद्देनजर आने वाले दिनों में और प्रतिबंध लगाए जाने की संभावना से इंकार किया।

     प्रधानमंत्री ने संवाददाताओं से कहा, ” ये सच है कि ओमीक्रोन के कारण लोगों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ रहा है और अफसोस है कि ओमीक्रोन के कारण एक मरीज की मौत हो चुकी है।”  उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि केवल लंदन में ही सामने आने वाले संक्रमण के कुल मामलों में से करीब 40 फीसदी मरीज ओमीक्रोन से पीड़ित हैं। 

    खबरों के मुताबिक ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी थी कि अप्रैल के आखिर तक देश में ओमीक्रॉन से होने वाली मौता का आंकड़ा 25 हजार से 75 हजार तक हो सकता है।  तो दूसरी तरफ ब्रिटेन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा था  कि डेल्टा वेरिएंट की तुलना में ओमीक्रॉन अधिक तेजी के साथ फ़ैल रहा है। यह वायरस कुछ ही दिनों में ब्रिटेन में फैलने वाले प्रमुख वेरिएंट बनने की संभावना है। 

    भारत में ओमीक्रॉन की स्थिति

    भारत में भी ओमीक्रॉन का खतरा बढ़ रहा है। अब तक दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में इस वायरस से  38 लोग संक्रमित हो चुके हैं। रविवार को केरल, आंध्र प्रदेश और चंडीगढ़ में ओमिक्रॉन वैरिएंट के पहला मामले सामने आए, जबकि महाराष्ट्र और कर्नाटक में भी एक-एक और केस पाए गए। बता दें कि, यह सभी मरीज हाल ही में विदेश से लौटे थे।