(Image-Twitter-@dkaleniuk)
(Image-Twitter-@dkaleniuk)

    Loading

    नई दिल्ली: युद्धग्रस्त यूक्रेन से कई ऐसी खबरें सामने आती है जो दिल को छू जाती है। हाल ही में युद्धग्रस्त यूक्रेन (Ukraine) में हाई स्कूल के छात्रों (high school students) ने एक ग्रुप फोटो के लिए एक डरावने बैकग्राउंड के रूप में नष्ट की गई इमारतों और क्षतिग्रस्त वाहनों को चुना। जहां लोग फोटोशूट के लिए सुंदर जगहें ढूंढ़ते है वही इन छात्रों की यह तस्वीरें देख सोशल मीडिया यूजर्स भी हैरान है। आपको बता दें कि यूक्रेन में एंटी करप्शन एक्शन सेंटर के कार्यकारी निदेशक डारिया कालेनियुक (Daria Kaleniuk) ने सोमवार को ट्विटर पर तस्वीर शेयर की, साथ ही उन्होंने इस पोस्ट के कैप्शन में लिखा है- “चेर्निगिव स्कूल में स्नातक।” अब यह तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। 

    रॉयटर्स के मुताबिक, जो फोटोग्राफर तस्वीरें खींच रहा था, वह स्टानिस्लाव सैनिक था। 25 वर्षीय ने समाचार एजेंसी को बताया कि युद्ध के आघात को पहली बार अनुभव करने के बाद, उनका इरादा स्कूलों से स्नातक होने वाले लगभग 40 नागरिकों की “बहुत महत्वपूर्ण कहानी” को जानने का था। आपको बता दें कि न्यूयॉर्क पोस्ट द्वारा उन्हें यह कहते हुए बताया गया था, “और मुझे यकीन है कि इसे स्मृति में कैद करना बहुत महत्वपूर्ण था,” आउटलेट ने आगे कहा, “और अब से 10-15 साल बाद, जब उनके अपने बच्चे होंगे, वे उन्हें वो तस्वीरें दिखा सकते हैं।”

    दरअसल सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही इस फोटो में कुल 13 छात्र हैं। बैकग्राउंड में क्षतिग्रस्त और नष्ट इमारतों के साथ, छात्रों को उनके चेहरे से आत्मविश्वास और निडर देखा जा सकता है। पोस्ट को ट्विटर पर 67,000 से अधिक लाइक्स मिले हैं और 10,000 से अधिक लोगों ने इसे री-ट्वीट किया है। दुनिया से बाहर के यूजर्स ने पोस्ट के कमेंट सेक्शन में प्रतिक्रियाएं दी है।

     

    एक यूजर ने कहा, “दिल तोड़ने वाला लेकिन उद्दंड, गुड लक किड्स,” एक अन्य ने लिखा, “ये तस्वीरें जो वे अपने बमबारी वाले स्कूलों (प्रोम, ग्रेजुएशन) में लेते रहते हैं, वे जो खो चुके हैं उसका एक शक्तिशाली अनुस्मारक हैं।”इस बीच, रूसी सेना और उनके अलगाववादी सहयोगी यूक्रेन के पूर्वी डोनबास क्षेत्र पर एक बड़ा हमला कर रहे हैं, साथ ही सेवेरोडनेत्स्क शहर के लिए भीषण लड़ाई हो रही है।

    यूक्रेन के सैनिकों ने 24 फरवरी को रूस द्वारा यूक्रेन में सैनिकों को भेजने के बाद से कई रूसी सैन्य कमांडरों को मारने का दावा किया है, लेकिन सटीक संख्या अज्ञात है क्योंकि रूस अपने नुकसान के बारे में कुछ नहीं बता रहा है, फ़िलहाल यह तस्वीर यूक्रेन के लोगों के साहस का दर्शन करा रही है।