आज है ‘अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस’ जानें क्या है इसका उद्देश्य और महत्व

    Loading

    नई दिल्ली: हर साल पूरी दुनिया में 26 जनवरी को ‘अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस’ (International Customs Day) मनाया जाता है। आपको बता दें कि इस महत्वपूर्ण दिवस का आयोजन 26 जनवरी 1953 में किया गया था, दरअसल विश्व सीमा शुल्क संगठन (डब्ल्यूसीओ) के गठन की स्मृति में इस दिन की शुरुआत की गई है। आज ‘अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस’ के अवसर पर आइए जानते है इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी…. 

    प्रति वर्ष 26 जनवरी को दुनिया भर के 179 सदस्य देशों के सीमा शुल्क प्रशासन द्वारा विश्व सीमा शुल्क संगठन के सीमा शुल्क सहयोग परिषद द्वारा पहले सत्र का जश्न मनाने के लिए के विभिन्न राष्ट्रीय कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। आपको बता दें कि डबल्युसीओ सचिवालय अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस के लिए एक विषय चुनता है। हर साल एक विशिष्ठ उद्देश्य के साथ विश्व सीमा शुल्क संगठन यह दिवस मनाया जाता है। 

    विश्व सीमा शुल्क संगठन 

    आपको बता दें कि ये जागतिक स्तरीय विश्व सीमा शुल्क संगठन एक अंतर-सरकारी संगठन है और इसका मुख्यालय ब्रुसेल्स, बेल्जियम में है। दुनिया भर के महत्वपूर्ण कार्यों के लिए ये संघटन अपनी अहम भूमिका निभाता है। डब्ल्यूसीओ अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों, उपकरण, और उपकरणों के विकास, वस्तु वर्गीकरण, मूल्यांकन, मूल के नियमों, सीमा शुल्क राजस्व का संग्रह है, और अन्य विषयों को कवर क्षेत्रों में काम के लिए विख्यात है। 

    डब्ल्यूसीओ अंतरराष्ट्रीय संगठन प्रणाली (एचएस) सामान का नामकरण, व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के तकनीकी पहलू, सीमा शुल्क मूल्यांकन और उत्पत्ति के नियमों का कहना है, का लेखा जोखा रखता है। सभी तरह की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी यह बखूबी निभाते है। वर्तमान में, डबल्युसीओ सामूहिक रूप से दुनिया भर में 180 सीमा शुल्क प्रशासन का प्रतिनिधित्व करता है। पुरे विश्व के लिए इस संघटन का काम बेहद महत्वपूर्ण है।