World Diabetes Day
विश्व मधुमेह दिवस

    Loading

    सीमा कुमारी

    समूचे विश्व में 14 नवंबर को ‘वर्ल्ड डायबिटीज डे’ (World Diabetes Day) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों में डायबिटीज को लेकर जागरूकता बढ़ाना है। वर्त्तमान समय में ‘डायबिटीज’ की एक गंभीर समस्या बनी हुई है। ग्रामीण आबादी में शहरी आबादी की तुलना में डायबिटीज के रोगी कम मिलते हैं, क्योंकि वहां खान-पान का अंतर आ जाता है।

    इस बीमारी को रोकने के लिए न केवल जागरूकता बल्कि लाइफस्टाइल में बदलाव भी अहम है। शहरों में अनियमित खान-पान और फिजिकल एक्टिविटी कम होने की वजह से डायबिटीज के मरीज ज्यादा देखने को मिलते हैं।

    गौरतलब है कि आईडीएफ यानी इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (International Diabetes Federation) हर साल वर्ल्ड डायबिटीज डे के लिए एक थीम (World Diabetes Day Theme) चुनता है, और 2021 के लिए उनका मेन फोकस है- “डायबिटीज केयर तक पहुंच: यदि अभी नहीं, तो कब? ” है।

    वर्ल्ड डायबिटीज डे का इतिहास

    ‘वर्ल्ड डायबिटीज डे’ हर साल 14 नवंबर को सर फ्रेडरिक बैंटिंग (Sir Frederick Banting) के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है, जिन्होंने 1922 में चार्ल्स बेस्ट (Charles Best) के साथ इंसुलिन (insulin) की खोज की। विश्व मधुमेह दिवस 1991 में इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (international diabetes federation) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) द्वारा इस रोग से बढ़ती चिंताओं के मद्देनजर और इसके प्रति जारूकता फैलाने के लिए मनाया गया था। तब से यह हर साल मनाया जाता है। हर साल इसके लिए अलग-अलग तरह की थीम होती है।