Trump, Emperor Naruhito of Japan and Kim Jong-un greeted people with New Year wishes

Loading

वाशिंगटन/तोक्यो/ सियोल: अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने बृहस्पतिवार को एक वीडियो संदेश (Video Message) जारी किया जिसमें उन्होंने अपने प्रशासन (Administration) द्वारा कोविड-19 का टीका (Covid-19 Vaccine) जल्द विकसित किए जाने और अर्थव्यवस्था (Economy) बहाल करने के लिए किए गए कार्यों को रेखांकित किया।

व्हाइट हाउस लौटे ट्रंप

ट्रंप इस वीडियो संदेश के लिए फ्लोरिडा (Florida) से छुट्टियों (Holidays) से निर्धारित समय से एक दिन पहले व्हाइट हाउस (White House) लौटे थे। ट्रंप ने करीब पांच मिनट के अपने संदेश में कहा कि कोविड-19 का टीका ‘‘वास्तव में चिकित्सा क्षेत्र का एक अभूतपूर्व चमत्कार” है और आने वाले वर्ष में सभी के लिए टीका उपलब्ध होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘जो किया गया, हमें उसके लिए याद किया जाना चाहिए।” व्हाइट हाउस ने हालांकि ट्रंप के जल्दी लौट आने का कोई कारण नहीं बताया, लेकिन इससे यह स्पष्ट हो गया कि ट्रंप हर साल उनके ‘पाम बीच क्लब’ (Palm Beach Club) पर होने वाली नव वर्ष (New Year) की पार्टी (Party) में इस साल शामिल नहीं होंगे।

ट्रंप के साथ प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप (Melania Trump) भी व्हाइट हाउस लौट आई हैं। गौरतलब है कि बतौर राष्ट्रपति ट्रंप का कार्यकाल समाप्त होने जा रहा है और डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) के जो बाइडन (Joe Biden) 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालेंगे।

जापान के सम्राट नारुहितो ने नव वर्ष के अपने संदेश में डॉक्टर्स, हेल्थ वर्कर्स का शुक्रिया अदा किया

 जापान के सम्राट नारुहितो (Japan Emperor Naruhito) ने नव वर्ष के अपने संदेश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण उत्पन्न हुई परेशानियों का जिक्र करते हुए इससे निपटने में मदद करने के लिए चिकित्सा पेशेवरों का शुक्रिया अदा किया। सम्राट और उनकी पत्नी महारानी मसाको इस वीडियो में साथ नजर आए। नारुहितो ने कोविड-19 के मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टरों और नर्सों के प्रति अपना ‘‘गहरा सम्मान और आभार” व्यक्त किया, साथ ही अपनों को खोने वालों, नौकरी खोने वालों और अकेलेपन से जूझ रहे लोगों के प्रति समानुभूति व्यक्त की। जापान में कोविड-19 से तीन हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है। मसाको ने भी लोगों को नववर्ष की शुभकामनाएं दीं। सात मिनट के इस वीडियो संदेश में मसाको केवल 30 सेकेंड ही बोलीं।

किम जोंग-उन ने लोगों को ‘नव वर्ष कार्ड’ भेजा

नव वर्ष पर उत्तर कोरिया (North Korea) के नेता किम जोंग-उन (Kim Jong-Un) ने पहली बार लोगों को ‘नव वर्ष कार्ड’ (New Year Card) भेजा। उन्होंने ‘‘कठिन समय में” उन पर विश्वास करने और उनका साथ देने के लिए जनता का शुक्रिया अदा किया और साथ ही उनके खुशहाल जीवन और अच्छे स्वास्थ्य की कामना की। किम हर साल एक जनवरी को वैसे टीवी पर एक भाषण देते हैं, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि इस बार वह ऐसा नहीं करेंगे। किम इस बार जनवरी में होने वाले सत्तारूढ़ पार्टी के महत्वपूर्ण सम्मेलन को ही संबोधित करेंगे। ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ के अनुसार किम ने अपने पत्र में कहा, ‘‘ मैं उस नए युग को लाने के लिए कड़ी मेहनत करूंगा, जिसमें हमारे लोगों के आदर्श और इच्छाएं पूरी होंगी। मैं लोगों का शुक्रिया अदा करता हूं, जिन्होंने हमेशा भरोसा किया और मुश्किल समय में भी हमारी पार्टी का समर्थन किया।”