Trump, ready to take Corona vaccine, these former US presidents had talked about getting vaccinated

Loading

वाशिंगटन: अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) कोरोना वायरस (Corona Virus) का टीका (Vaccine) लगवाने के लिए तैयार हैं, लेकिन उनकी प्राथमिकता अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे कर्मियों और सबसे ज्यादा जोखिम वाले लोगों का टीकाकरण (Vaccination) सुनिश्चित करना है। व्हाइट हाउस (White House) ने यह जानकारी दी।

अमेरिका ने अग्रणी दवा कंपनी फाइजर (Pfizer) और जर्मनी (Germany) की उसकी सहयोगी कंपनी बायोएनटेक (BioNTech) के टीका के आपात स्थिति में इस्तेमाल को अनुमति दे दी थी। सबसे पहले न्यूयॉर्क (New York) में एक नर्स (Nurse) को टीके की खुराक दी गयी।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव केलिग मैकएनैनी ने मंगलवार को कहा, ‘‘राष्ट्रपति ने कहा है कि वह टीके की खुराक लेने के लिए तैयार हैं। निजी बातचीत में इस बारे में वह अपनी इच्छा जता चुके हैं और सार्वजनिक तौर पर भी यह बात जगजाहिर है। लेकिन अभी भी वह कोविड-19 से उबर नहीं पाए हैं।” उनसे यह पूछा गया था कि क्या राष्ट्रपति ट्रंप लोगों को प्रेरित करने के लिए सार्वजनिक तौर पर टीका लगवाने का विचार कर रहे हैं।

मैकएनैनी ने कहा, ‘‘उनकी मेडिकल टीम जब इसकी इजाजत दे देगी तो वह जल्द से जल्द टीका ले लेंगे। लेकिन उनकी प्राथमिकता अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे कर्मियों और सबसे ज्यादा जोखिम वाले लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करना है। ट्रंप अक्टूबर में कोविड-19 से संक्रमित हुए थे जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

पूर्व राष्ट्रपतियों बिल क्लिंटन (Bill Clinton), जॉर्ज बुश (George Bush) और बराक ओबामा (Barack Obama) के साथ नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) सार्वजनिक तौर पर टीका लगवाने की बात कह चुके हैं।