भूकंप से बिलख-बिलख के रो पड़ा तुर्की, ताश के पत्तों की तरह ढह गई बहुमंजिला इमारत, मौत का दर्दनाक मंजर, देखें रुला देने वाली तस्वीरें

    Loading

    तुर्की : तुर्की और सीरिया (Turkey and Syria) में 7.8 तीव्रता के भीषण भूकंप (Earthquake) आने की वजह से लोगों की लाशों के ढेर लग गए हैं। तुर्की-सीरिया (Turkey Syria Earthquake) में तबाही का नजारा देख लोगों की आंखो में आंसू आ जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस भूकंप की वजह से मरने वालों की संख्या अब 640 के पार हो गई है तो वहीं हजारों लोगों के घायल होने की खबर है।

    देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तुर्की में आए भूकंप में लोगों की मौत शोक व्यक्त किया और कहा कि भारत इस त्रासदी से निपटने में मदद के लिए हर संभव सहायता देने को तैयार है। 

    तो वहीं PMO यानी प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से घोषणा किया गया है कि राहत सामग्री के साथ एनडीआरएफ (NDRF team) और मेडिकल टीमों के खोज और बचाव दलों को तुरंत तुर्की सरकार के समन्वय में भेजा जाएगा।

    राहत सामग्री तुर्की सरकार और अंकारा में भारतीय दूतावास और इस्तांबुल में महावाणिज्य दूतावास के समन्वय से भेजी जाएगी। साथ ही विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड और आवश्यक उपकरणों के साथ 100 कर्मियों वाली NDRF की दो टीमें खोज और बचाव कार्यों के लिए भूकंप प्रभावित क्षेत्र में जाने के लिए तैयार हैं।

    अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप का केंद्र गजियांतेप से करीब 33 किलोमीटर दूर था। कई प्रांतों में इसके झटके महसूस किए गए।

    Turkey Syria Deadly Earthquake

    भूकंप ऐसे समय में आया है, जब पश्चिम एशिया बर्फीले तूफान की चपेट में है जिसके गुरुवार तक जारी रहने के आसार हैं। (Pic – Twitter)