Elon Musk Twitter
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली. रॉयटर्स (Reuters) की बड़ी रिपोर्ट के अनुसार, एलन मस्क (Elon Musk) ने फेक अकाउंट्स के प्रसार को रोकने के लिए फिलहाल ट्विटर के ब्लू टिक जारी करने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है।  दरअसल ट्विटर (Twitter) के ब्लू टिक (blue tick) के लिए 8 डॉलर (charge $8) वसूलने वाला एलन मस्क का फैसला (Elon Musk) अब एक नई मुसीबत (new trouble) ले आया है। 

    दरअसल अमेरिका (America) में ही कई फर्जी खाताधारकों ने 8 डॉलर का भुगतान कर इस मूल्यवान ब्लू टिक हासिल कर लिया और इसके बाद इन खातों से अनेकों फेक ट्वीट किए गए। इससे परेशान ट्विटर ने बीते शुक्रवार को ही फिलहाल ब्लू टिक सब्सक्राइबर सेवा (blue tick subscriber service) अब रोक लगा दी है। 

    बता दें कि, ट्विटर के नए मालिक  मस्क के नए नियम के अनुसार, अब एक फोन, क्रेडिट कार्ड और हर महीने 8 डॉलर खर्च करने की क्षमता रखने वाला कोई भी शख्स इस ब्लू टिक हासिल कर सकता है।  ऐसे में अमेरिका के एक शख्स ने दवा कंपनी एली लिली एंड कंपनी का एक फर्जी खाता बनाकर ब्लू टिक हासिल किया और फिर उसने ये फेक ट्वीट कर दिया कि, ‘इंसुलिन मुफ्त में उपलब्ध’ है। इसके बाद इस दवा कंपनी को सार्वजनिक रूप से लोगों से माफी मांगनी पड़ी। 

    और सिर्फ इतना ही नहीं, नाइनटेनडू, लॉकहीड मार्टिन, यहां तक कि, मस्क की अपनी कंपनी टेस्ला और स्पेस एक्स आदि के भी फर्जी खाते लोगों ने बना लिए हैं। ट्विटर पर कारोबार करने वाले ऐसे विज्ञापनदाता जो पहले ही अपना कारोबार रोककर स्थिति का जायजा ले रहे हैं, उनके लिए यह फर्जी खाते बड़ा झटका हो सकते हैं।

    बात सिर्फ यहीं ख़त्म नहीं होती, ट्वीटर कंपनी ने बताया था कि, बड़ी हस्ती और ब्लू टिक वाले ट्विटर अकाउंट में ही नाम नीचे ‘ऑफिशियल’ लिखा नजर आएगा। लेकिन नया फीचर ‘ऑफिशियल’ चंद घंटों में ट्विटर ने वापस ले लिया गया। वहीं एक लीक रिपोर्ट से पता चला है कि, अब सभी यूजर्स को Twitter एक्सेस करने के लिए चार्ज देना पड़ सकता है। दरअसल, Platformer की एक रिपोर्ट से जानकारी मिली है कि, मस्क अब ज्यादातर यूजर्स से सब्सक्रिप्शन फी लेने का प्लान कर रहे हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि, ज्यादातर या सभी यूजर्स को ट्विटर यूज करने के लिए अब पैसे देने पड़ सकते हैं। वहीं, Twitter Blue के लिए यूजर्स को अगल से सब्सक्रिप्शन फीस देनी होगी, ऐसी भी खबर   है।