Amid the ongoing Corona vaccination campaign in the US, the FDA approved two changes to Moderna's vaccine
Representative Picture

वाशिंगटन: अमेरिका (America) के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) (FDA) की सलाहकार समिति ने मॉर्डना (Moderna) द्वारा विकसित कोविड-19 टीके (Covid-19 Vaccine) के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी। लगभग एक सप्ताह पहले फाइजर के कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दी गई थी।

स्वतंत्र वैज्ञानिकों और लोक स्वास्थ्य विशेषज्ञों (Scientists and Public Health Experts) वाली एफडीए की वैक्सिन ऐंड रिलेटड बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स एडवाइजरी कमेटी (Vaccine and Related Biological Products Advisory Committee) ने बृहस्पतिवार को एक बैठक में मॉर्डना के कोविड-19 टीके ‘एमआरएनए-1273′ (MRNA-1273) के आपात इस्तेमाल की सिफारिश करते हुए इसके पक्ष में मतदान किया।

एफडीए ने अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर और उसके जर्मनी के सहयोगी बायोएनटेक द्वारा विकसित कोविड-19 के टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी शुक्रवार को दी थी। अमेरिका में अब तक 3,10,000 से ज्यादा लोगों की मौत इस खतरनाक वायरस की वजह से हो चुकी है।

खाद्य एवं औषधि आयुक्त स्टीफन हान ने कहा कि मॉर्डना के कोविड-19 टीके को लेकर सलाहकार समिति की बैठक से निकले निष्कर्ष के अनुरूप एफडीए ने कंपनी को सूचित किया है कि टीके के आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी संबंधी आगे की प्रक्रिया जल्द पूरी की जाएगी। उन्होंने कहा कि एजेंसी ने अमेरिकी रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र तथा ऑपरेशन वार्प स्पीड को भी इस संबंध में सूचित किया है ताकि वे टीका वितरण संबंधी अपनी योजनाओं पर काम शुरू कर सकें।