अमेरिका के रक्षा मंत्री ने पाक के सेना प्रमुख से अफगानिस्तान के हालात पर की चर्चा

    वाशिंगटन. अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन (Lloyd Austin) ने पाकिस्तान सेना (Pakistan Army) के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के साथ सोमवार को अफगानिस्तान (Afghanistan) के हालात, क्षेत्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों और द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की। अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने यह जानकारी दी। पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी (John Kirby) ने दोनों के बीच फोन पर हुई बातचीत का ब्योरा देते हुए बताया, ‘‘रक्षा मंत्री ऑस्टिन और जनरल बाजवा ने अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति, क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता तथा द्विपक्षीय रक्षा संबंधों पर व्यापक रूप से चर्चा की।”

    उन्होंने बताया कि ऑस्टिन ने बाजवा के साथ क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता के परस्पर लक्ष्यों पर भी चर्चा की। किर्बी के मुताबिक, ‘‘बातचीत के दौरान ऑस्टिन ने अमेरिका-पाकिस्तान संबंधों में सुधार जारी रखने की बात कही।” अमेरिका और नाटो के सैनिकों की वापसी शुरू होने के बाद से अफगानिस्तान में तालिबान का हमला बढ़ गया है और उसने कई शहरों पर कब्जा कर लिया है। तालिबान के हमलों के बाद अफगान सुरक्षा बलों ने अमेरिका के साथ मिलकर हवाई हमले की कार्रवाई भी की है।

    अफगानिस्तान और अमेरिका ने तालिबान लड़ाकों को पनाह देने और अन्य सहायता मुहैया कराने के लिए पाकिस्तान की आलोचना की थी। अफगानिस्तान में दशकों से चल रहे गृह युद्ध के कारण करीब 20 लाख अफगान शरणार्थी पाकिस्तान में रह रहे हैं। वहीं, पाकिस्तान ने कहा है कि अमेरिका और अफगान सरकार के साथ राजनीतिक समाधान तलाशने के लिए वार्ता को लेकर उसने तालिबान पर दबाव बनाया।(एजेंसी)