इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटने से मची तबाही, अब तक 13 की हुई मौत और कई लापता

    Loading

    लूमागंज (इंडोनेशिया): इंडोनेशिया में एक दर्दनाक घटना हुई है। देश के घनी आबादी वाले द्वीप जावा में ज्वालामुखी फटने (Volcano Erupts) से कई लोगों ने अपनी जान गंवा (Volcano Eruption Death Toll) दी है। साथ ही कई लोग घायल भी हो गए हैं और बहुत से लोग लापता भी हो गए हैं। जिसकी वजह से हर तरफ तबाही का मंजर है। 

    अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी है कि ज्वालामुखी फटने (Indonesia Volcano Blast) से मरने वालों की संख्या 13 (Volcano Eruption Death Toll) है। वहीं सात लोग अब भी लापता हैं, जिनकी तलाश की जा रही है। अधिकारीयों के अनुसार, सुलगते मलबे के कारण तलाश अभियान में बाधा आ रही है। पूर्व जावा प्रांत के लूमागंज जिले में सेमेरू पर्वत में ज्वालामुखी फटने पर आकाश में 40,000 फुट की ऊंचाई पर राख की चादर भी बिछ गई है।

    इसके अलावा ज्वालामुखी फटने से इसकी गैस और लावा बहते हुए नीचे के स्थानों पर आ गया। जिसकी वजह से कई गांव भी प्रभावित हो गए हैं। भूगर्भीय सर्वेक्षण केन्द्र के प्रमुख इको बुड़ी लेलोनो ने बताया कि तूफान और कई दिनों तक बारिश होने के कारण 3,676 मीटर की ऊंचाई पर सेमेरू पर्वत पर ज्वालामुखी फटा है। एको बुडी लेलोनो के मुताबिक, ज्वालामुखी से निकलने वाली गैस और लावा का प्रवाह शनिवार को 800 मीटर दूर स्थित नदी तक भी (Indonesia Volcano Blast) पहुंच गया है। एजेंसी ने कहा कि लोगों को ज्वालामुखी से 5 किलोमीटर दूर रहने की सलाह दी गई है।