क्यों मनाया जाता है ‘डेटा गोपनीयता दिवस’, जानें डेटा सुरक्षित रखने के 10 आसान तरीके

    Loading

    नई दिल्ली: हर साल पूरी दुनिया में 28 जनवरी को ‘डेटा गोपनीयता दिवस’ (Data Privacy Day) के रूप में मनाया जाता है। टेक्नोलॉजी का जितना विकास हुआ है, जितने इसके फायदे है उतने ही इसके नुकसान भी है। जहां सोशल मीडिया और इंटरनेट से लैस डिजिटल दुनिया में हमारे कई काम आसानी से हो जाते है, वही हमारी निजी ज़िंदगी और प्राइवेसी तक आसानी से पहुंच सकता है। हम सब जानते है आज के दौर में यानी आज के आधुनिक समय में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां हमारे फोन, कंप्यूटर या लैपटॉप में मौजूद होती हैं। 

    वक्त की जरूरत डेटा संरक्षण

    जहां एक तरफ जहां ये सब आपके जीवन को गति प्रदान करता है वहीं दूसरी तरफ एक हल्की सी चूक से ये ऑनलाइन मौजूद डाटा आपके लिए खतरा भी बन जाता है, आपका किसी भी तरह का नुकसान भी हो सकता है। आज इसी प्राइवेसी को एक बार फिर क्रॉस चेक करने के लिए पूरी दुनिया में ‘डाटा संरक्षण दिवस’ (Data Protection Day/Data Privacy Day) मनाया जाता है। आपको बता दें कि यूरोप की परिषद ने प्रत्येक वर्ष 28 जनवरी को मनाया जाने वाला एक डेटा सुरक्षा दिवस शुरू किया था, जिस तारीख को यूरोप के डाटा संरक्षण सम्मेलन, जिसे “कन्वेंशन 108” के रूप में जाना जाता है। 

    डेटा गोपनीयता दिवस’ का उद्देश्य 

    आज का दिन जानकारी की गोपनीयता, डेटा की सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने का एक अंतरराष्ट्रीय प्रयास है। यह दिन नागरिकों को अपनी व्यक्तिगत जानकारी की रक्षा करने के लिए प्रोत्साहित और जागरूक किया जाता है। सरकारें और राष्ट्रीय डेटा संरक्षण संस्थाए आज के दिन व्यक्तिगत डाटा संरक्षण और गोपनीयता के अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए गतिविधियां भी करती हैं। इस दिन के तहत पूरे विश्व में डेटा संरक्षण को लेकर महत्वपूर्ण बातें बताई जाती है। 

    व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखने आसान तरीके 

    1. आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप अपने कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्टफोन में उस समय का लेटेस्ट मतलब नयासॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें.

    2.अपने एप्लिकेशन को नियमित रूप से सुरक्षा सुधारों के लिए अपडेट करें। 

    3. सुरक्षा के लिए एंटी-मैलवेयर सॉफ्टवेयर का उपयोग करें और एन्क्रिप्शन के साथ व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा करें। 

    4. अपने सभी पासवर्ड का नियंत्रण रखने के लिए एक पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करें ताकि आप एक ही पासवर्ड का दो बार उपयोग न कर सकें. इसके अलावा लंबे पासवर्ड रखने की कोशिश करें क्योंकि इन्हें तोड़ना आसान नहीं होता है। 

    5. यह ध्यान रखें कि आपके फोन में लोकेशन ट्रैकिंग हमेशा ओपन न रहे। 

    6. अपने जन्मदिन सहित, सोशल मीडिया पर आपके द्वारा डाली गई सभी व्यक्तिगत जानकारी के बारे में सावधान रहे। 

    7. फोन में टेक्स्ट मैसेज या ईमेल को पढ़ने से पहले या उसका रिप्लाई करने से पहले उसका सोर्स देख लें. इसमें वायरस होने की आशंका होती है। 

    8. कभी भी असुरक्षित वाईफाई का इस्तेमाल न करें। 

    9. किसी भी नए डिवाइस (मोबाइल, लैपटॉप, इत्यादि) पर तुरंत अपनी प्राइवेसी सेटिंग दर्ज करें। 

    10. अपने एटीएम, क्रेडिट कार्ड, बैंक स्टेटमेंट का नियमित रूप से जांच करें. कुछ भी संदिग्ध लगने पर अपने बैंक को तुरंत संपर्क करें।