अगस्त के पहले बुधवार को क्यों मनाया जाता है प्रोफेशनल इंजीनियर्स डे? जानें पूरी जानकारी यहां

    आज प्रोफेशनल इंजीनियर्स डे है। दुनिया भर के लोगों के लिए इंजीनियरिंग एक महत्वपूर्ण पेशा रहा है, जो गरीबी में कमी, जलवायु लचीलापन, सार्वजनिक स्वास्थ्य और सतत विकास जैसे प्रमुख मुद्दों से निपटने में मदद करता है। वहीं अगर प्रोफेशनल इंजीनियर्स हों, तो वह हर क्षेत्र में अपना अलग मुकाम हासिल करते हैं।

    आज के वक्त में दुनिया की प्रगति में प्रोफेशनल इंजीनियर्स का हाथ है। हर प्रोफेशनल इंजीनियर तकनीकी ज्ञान के बढ़ने के बाद देश के विकास के बारे में सोचता है। इससे समाज के नजरिए में भी बदलाव आता है। पिछले दशक की तुलना में इस दशक में दुनिया का विकास बहुत तेजी से हुआ, इसका श्रेय दुनिया भर के प्रोफेशनल इंजीनियर्स को जाता है। तो आइए जानते हैं आखिर क्यों मनाया जाता है प्रोफेशनल इंजीनियर्स डे…

    प्रोफेशनल इंजीनियर्स डे की शुरुआत अमेरिका में लाइसेंस प्राप्त प्रोफेशनल इंजीनियर्स के योगदान के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने और इस दिन को मनाने के लिए 2016 में नेशनल सोसाइटी ऑफ प्रोफेशनल इंजीनियर्स (एनएसपीई) (NSPE) द्वारा की गई थी। 2015 तक, अमेरिका में 474,777 लाइसेंस प्राप्त प्रोफेशनल इंजीनियर थे। पहला प्रोफेशनल इंजीनियर्स डे 3 अगस्त 2016 को मनाया गया था।

    प्रोफेशनल इंजीनियर्स डे का विचार कैनसस के एक प्रोफेशनल इंजीनियर टिम ऑस्टिन, पीई से आया. जिन्होंने 2015-16 में नेशनल सोसाइटी ऑफ प्रोफेशनल इंजीनियर्स के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। जबकि अमेरिका में इंजीनियरिंग को बढ़ावा देना आम बात है, जैसे कि एसटीईएम क्षेत्रों पर ध्यान देना और यूएसए साइंस एंड इंजीनियरिंग फेस्टिवल और नेशनल इंजीनियर्स वीक (यूएस) जैसे कार्यक्रम, जिसे 1951 में NSPE द्वारा भी स्थापित किया गया था।

    ऑस्टिन का मानना था कि NSPE के मूल सिद्धांत के कारण लाइसेंस प्राप्त प्रोफेशनल इंजीनियर्स के योगदान पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाना चाहिए। जिसमें कहा गया है कि, “एक लाइसेंस प्राप्त प्रोफेशनल इंजीनियर होने का मतलब सिर्फ एक प्रमाण पत्र रखने और तकनीकी क्षमता रखने से अधिक है। यह सार्वजनिक स्वास्थ्य, सुरक्षा और कल्याण को अन्य सभी बातों से ऊपर रखने की प्रतिबद्धता है।”

    प्रोफेशनल इंजीनियर्स डे की सफलता और NSPE कर्मचारियों के प्रयासों को एसोसिएशन ऑफ मीडिया एंड पब्लिशिंग द्वारा जून 2018 में “प्रचार सामग्री: सोशल मीडिया अभियान” श्रेणी में मान्यता दी गई थी।

    अमेरिका में प्रोफेशनल इंजीनियर्स का लाइसेंस 1907 में शुरू हुआ। जहां व्योमिंग राज्य के इंजीनियर क्लेरेंस जॉन्सटन ने व्योमिंग विधानमंडल में एक बिल पेश किया, जो एक इंजीनियर या भूमि सर्वेक्षक के रूप में जनता का प्रतिनिधित्व करने वालों के लिए रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता के लिए था। बिल को बाद में पास किया गया, जिससे यह अमेरिका में इंजीनियरों और भूमि सर्वेक्षण कर्ताओं को पंजीकृत करने वाला पहला राज्य बना।

    8 अगस्त, 1907 को व्योमिंग के चार्ल्स बेल्लामी ने पहला प्रोफेशनल इंजीनियरिंग लाइसेंस प्राप्त किया। प्रोफेशनल इंजीनियर्स डे उस अवसर को चिह्नित करने के लिए अगस्त के पहले बुधवार को आयोजित किया जाता है।

    आज, जनता की सुरक्षा के उद्देश्य से, सभी अमेरिकी राज्य और प्रदेश प्रोफेशनल इंजीनियर्स को लाइसेंस देते हैं। प्रोफेशनल इंजीनियर्स समाज, उद्योग और अर्थव्यवस्था के लगभग सभी क्षेत्रों में योगदान करते हैं, जिसमें अन्य चीजों के अलावा, ऊर्जा, परिवहन, निर्माण, संचार, पर्यावरण, खनन, भवन, रक्षा, शिक्षा, चिकित्सा और उपभोक्ता उत्पाद शामिल हैं।