Julian Assange : UK court overturns lower court's decision, clearing the way for extradition of WikiLeaks founder Julian Assange to America
File

    Loading

    लंदन: जासूसी (Spying) के आरोपों का सामना कर रहे ‘वीकीलीक्स’ (Wikileaks) के संस्थापक जूलियन असांजे (Julian Assange) को बड़ी रहत मिली है। अमेरिका प्रत्यर्पित (Extradite) करने के खिलाफ ब्रिटेन में कानूनी लड़ाई के बीच उन्हें अपनी मंगेतर से ब्रिटेन की जेल में शादी करने की मंजूरी मिल गई है। 

    डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, असांजे ने पेशे से वकील अपनी मंगेतर स्टेला मोरिस से शादी करने की अर्ज़ी दी थी जिसे मंजूरी मिल गई है और वह अब दिसंबर में ब्रिटेन की सबसे हाई सिक्योरिटी जेल में शादी कर सकते हैं। 

    रिपोर्ट में कहा गया है कि, स्टेला असांजे के दो बच्चों की मां हैं और असांजे ने बीते महीने उन्हें शादी करने की अपील की थी। असांजे फिलहाल ब्रिटेन की बेलमर्श जेल में बंद हैं। यह ब्रिटेन की सबसे ज़्यादा हाई सिक्योरिटी जेल मानी जाती है। असांजे साल 2019 से ही इस जेल में बंद हैं। बताया जा रहा है कि, असांजे की शादी में महज़ चंद ही गेस्ट आ सकेंगे। स्टेला और असांजे को जेल में शादी का पूरा खर्च खुद ही उठाना होगा।  

    असांजे की परेशानियां तब शुरू हुई थी जब 2010 में स्वीडन (Sweden) के आग्रह पर लंदन (London) में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। स्वीडन दो महिलाओं द्वारा लगाए गए बलात्कार और यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर असांजे से पूछताछ करना चाहता था। स्वीडन भेजे जाने से बचने के लिए असांजे ने 2012 में लंदन स्थित इक्वेडोर के दूतावास में शरण ली थी। इस तरह वह ब्रिटेन और स्वीडन के अधिकारी की पहुंच से दूर हो गए।

    अप्रैल 2019 में दूतावास से बाहर आने पर ब्रिटिश पुलिस (British Police) ने उन्हें जमानत लेकर भागने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। स्वीडन ने नवंबर 2019 में यौन उत्पीड़न के आरोप वापस ले लिए क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा समय लग गया था।