Farmers
प्रतीकात्मक तस्वीर

  • 4 लाख किसानों को मिलेगी बीमा राशि

Loading

यवतमाल. जिले के 5 लाख किसानों ने गत वर्ष फसल बीमा के तहत पांच करोड़ रुपए की बीमा राशि जमा की थी. इनमें से चार लाख किसानों के लिए अब तक 271 करोड़ रुपए का फसल बीमा मंजूर किया गया है. इस राशि में कपास और तुअर की फसल के बीमा का समावेश है.

गतवर्ष कराया था
प्राकृतिक संकटों से फसलों को बचाने के लिए जिले के किसानों ने पिछले साल ज्वार, उड़द, मूंग, तुअर, सोयाबीन, कपास, मूंगफली और धान आदि फसलों का बीमा धान उत्पादक किसानों को छोड़कर अन्य फसलों के लिए बीमे के तहत मदद मिली है. जिले के 1 लाख 38 हजार 209 किसानों ने निश्चित अवधि के लिए कपास का बीमा करवाया था. जिनमें से 99,655 किसानों के लिए 7 करोड़ रुपए के फसल बीमा को मंजूरी दी गई है, जबकि 39 हजार किसानों को मदद के लिए अपात्र ठहराया गया है.

67,909 तुअर उत्पादक
गौरतलब है कि 67,909 किसानों ने तुअर की फसल के लिए बीमा करवाया था. इनमें से 65 हजार 813 किसानों को क्षति के नियमों के अनुसार बीमा की राशि प्रदान की जाएगी. इन किसानों के लिए 30 करोड़ की बीमा राशि मंजूर की गई है. 2 हजार से ज्यादा किसानों को इसका लाभ नहीं मिलेगा. जिन किसानों का फसल बीमा मंजूर हुआ है, उनकी राशि संबंधित किसानों के खाते में जमा किए जाने की जानकारी संबंधित बीमा कंपनी की ओर से दी गई है.