किसान सम्मान योजना में 319 फर्जी लाभार्थी, होंगे पैसे वसूल

महागांव. प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत महागाव विभाग के 319 करदाताओं के खाते पर पैसे जमा हुए है. कर भरनेवाले लोग इस योजना के लिए पात्र नही होने से इस योजना के तहत लोगों के खाते पर जमा हुई राशी वसुल करने के आदेश तहसील कार्यालय को दिए है. तहसील कार्यालय ने 319 लाभार्थीयों को नोटीस बजाई है. पीएम किसान योजना के तहत महागांव तहसील में ऐसे लोगों से पैसा वसुली करने की कार्रवाई शुरू की है. साल के 6 हजार रू. किसानों के खातों में जमा होते है. लाभार्थीयों के लिए योजना के कुछ नियम और शर्ते लागु है.

ऐसे में कर भरनेवाले नागरीक इस योजना के लिए पात्र नही है. फिर भी कुछ किसानों ने इस योजना के अंतर्गत लाभ पाने के लिए आवेदन किए थे. पहले हफ्ते में यह लाभार्थी पात्र हो गए थे. उनके खाते में पाच किश्त तो किसी के खाते में दो किश्त जमा हुई थी. लेकिन इस पर उच्चस्तरीय जांच हुई. तो कुछ लाभार्थी टैक्स भरनेवाले निकले. आधारकार्ड यह पॅनकार्ड से लिंक होने के कारण टैक्स भरनेवाले लाभार्थी उजागर हुए. उच्चस्तरीय समिति  ने तहसील को पत्र भेजकर लाभार्थीयों को नोटीस देकर पैसे जमा करने के आदेश दिए. लाभार्थीयों ने यह राशि धनादेश एवं डीडी के स्वरूप में तहसील कार्यालय में जमा करने है.

आवेदन की निरंतर प्रक्रीया

इस योजना के अंतर्गत अबतक जो किसान वंचित है, ऐसे किसानों ने आवेदन के साथ आवश्यक दस्तऐवज ग्राहक सेवा केंद्र में जमा करने का आह्वान अधिकारीयों ने किया है. 

टैक्स भरनेवाले लाभार्थी अपात्र

पीएम किसान योजना में टैक्स भरनेवाले लाभार्थी अपात्र होते है. फिर भी आवेदन करनेवाले किसानों के खाते पर निधि जमा हुआ है. पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक होने के कारण जांच के समय 319 लाभार्थी फर्जी निकले. उन्हे नोटीस दी गई है. – नामदेव इसलकर, प्रभारी तहसीलदार, महागांव