Gutkha Seized in Yavatmal

  • पांढरकवडा पुलिस ने करंजी में की कार्रवाई

Loading

करंजी. यवतमाल-पांढरकवडा नागपुर महामार्ग पर स्थित करंजी के दूकान में छापा मारकर पांढरकवडा पुलिस ने वहां से 50 लाख रुपए का गुटखा जब्त किया है. इस कार्रवाई से यवतमाल जिले के गुटखा का अवैध व्यवसायियों में हड़कम्प मचा गया है. हर महीने करोड़ों रुपयों का सुगंधित गुटखा की तस्करी रोकने के लिए बीते अनेक दिनों से सामाजिक संगठनें मांग कर रही थी. करंजी में इतने बड़े पैमाने पर गुटखा जब्ती की जिले में अब तक की यह सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है.

3 घंटे चली कार्रवाई

यवतमाल जिला दक्षिण भारत को महाराष्ट्र से जोड़ने वाला आंध्रप्रदेश -तेलंगाना सीमा पर स्थित है.  जिले में करंजी और पाटणबोरी यह दोनों स्थान अवैध तस्करी के लिए प्रसिद्ध हैं. यहां से गुटखा की अवैध तस्करी खुलेआम शुरू होने के बावजूद सुरक्षाबलों और पुलिस प्रशासन के अधिकारियों की नजरअंदाजी सभी के लिए आश्चर्य का कारण है. सुबह गुप्त जानकारी मिलने के बाद पांढरकवडा पुलिस ने करंजी शहर के मध्य स्थित दूकान से 50 लाख रुपए का सुगंधित गुटखा जब्त किया.  छापामार कार्रवाई लगभग 3 घंटों तक चली. पांढरकवडा पुलिस के थानेदार रामकृष्ण महल्ले ने घटनास्थल पर पहुंचकर  जायजा लिया.  साथ ही लाखों रुपयों का गुटखा जब्त कर उसे पांढरकवडा थाने पहुंचाया.  इस समय एक आरोपी को कब्जे में लेकर उससे देर शाम तक गुटखा तस्करी के संबंध में पूछताछ की जा रही थी.

हर माह होती है करोड़ों का कारोबार

यवतमाल जिले के करंजी और पाटणबोरी से हर माह गुटखा तस्करी के ऐवज में करोड़ों रुपयों का कारोबार होने की  जानकारी मिली है. विशेष तौर पर पांढरकवडा और करंजी परिसर के जंगलों में बड़े-बड़े गोदाम तैयार किए गए हैं, जहां से करोड़ों रुपयों का सुगंधित गुटखा एवं अवैध चावल की आसानी से तस्करी की जाती है. इससे पूर्व भी पारवा पुलिस थाने के तहत आने वाले 2 गोदामों में मारे गए छापे में करोड़ों रुपयों का चावल जब्त किया गया था.

पुलिस अधीक्षक ने सभी पुलिस अधिकारियों को कहीं भी सीमावर्ती इलाकों में किसी भी तरह की तस्करी पर नकेल कसने और सतर्कता बरतने के निर्देश दिए थे. लेकिन इसके बावजुद हर दिन मवेशियों उसी तरह चोरी किए सामानों, गुटखा की खुलेआम तस्करी शुरू होने से अब तक पुलिस ने कार्रवाई क्यों नही की, इस बारे में नागरिकों में चर्चाएं जारी है.