बाबासाहेब नाईक धागा मिल का जल्द ही होगा विस्तार

  • पुसद की पुरानी धागामिल में शुरू करेगे नया युनिट

यवतमाल. बाबासाहेब नाईक सहकारी धागा मिल ने अब करवट बदली है. नए तकनिक की सहायता से अधिक उत्पादन लेने के लिए नियोजनबद्ध प्रयास किए जा रहे है. पुसद के श्रीरामपूर स्थित यवतमाल जिला धागा एवं कपडा मिल गत 15 वर्ष पहले बंद हुई. यहा  बाबासाहेब नाईक धागामिल का नया युनिट शुरू किया जाएगा. इस ऐतिहासिक विस्तार को मुर्तरुप देने के लिए संचालक मंडल  कृतसंकल्प  होने की जानकारी मिल के अध्यक्ष राजेश आसेगावकर द्वारा दी गई. बा.ना. धागामिल की जानकारी देने के लिए उन्होने संवाददाता परिषद का आयोजन किया था. उपाध्यक्ष ययाती नाईक, संचालक आबासाहेब देशमुख, शेषराव खंदारे, रामराव धाडवे, निसार अहेमद इस समय उपस्थित थे.

लॉकडाउन में धागामिल दो माह बंद थी. मजदुरों के हाथों में काम नही था. जिससे उनके रोजगार की समस्या गंभीर बनी थी. मजदुर यह मिल का आत्मा होने से बंद दौरान दो माह का 50 फीसदी वेतन मजदुरों को दिया गया. ऐसा पुरोगामी एवं मानवतावादी निर्णय लेनेवाली बा.ना.धागामिल महाराष्ट्र में एकमात्र है, ऐसा उन्होने बताया. धागा मिल को गतवैभव प्राप्त कराने के लिए तीन शिफ्ट में काम शुरू है. देश की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए मिल ने वस्त्रोद्योग घटक (कपडा निर्मिती) शुरू करने संबंधी जिला प्रशासन के निर्देशनुसार काम किया जा रहा है. यहा लायक्रा यह स्ट्रेचेबल कपडा निर्माण करना, सर्जिकल मास्क की निर्मिती और स्टिचलेस शर्ट निर्मिती के लिए प्रयासरत होने की जानकारी मिल के उपाध्यक्ष ययाती नाईक ने दी.

उत्पन्न वृध्दी और मजदुरों की सुविधा के लिए मिल क्षेत्र में 12 मंजीली इमारत निर्माण की जाएगी. इसके लिए दो निविदा आने से टेंडर प्रक्रिया फिर से ली जागी. धागामिल को लगनेवाली बिजली बचाने के लिए प्लँट सौर उर्जा पर चलाने का नियोजन किया गया है. जल्द ही मिल सौर उर्जा पर चलेगी ऐसा विश्वास उन्होने व्यक्त किया. मजदुरों के लिए मुफ्त आरओ मिनरल वाटर प्रकल्प अध्यक्ष आसेगावकर ने खुद के खर्च से शुरू किया. मजदुरों के प्रयास से तिनों शिफ्ट का युटिलायझेशन 80 फीसदी पर गया है. धागा के 16 और 24 काउंटवाले 2 कंटेनर लॉकडाउन में एक्सपोर्ट किए गए. रोज एक वाहन भरकर धागा हम बिक्री के लिए भेज सकते है. टीका करनेवालों की ओर ध्यान न देकर धागामिल का सुवर्णकाल वापिस लाने के लिए संचालक मंडल कटीबध्द होने की जानकारी अध्यक्ष राजेश आसेगावकर ने संवाददाता संमेलन में दी.